Top 5 Electric Vehicles : सबसेअधिक बिकने वाली व्हीकल्स! Easy

Top 5 Electric Vehicles

Top 5 Electric Vehicles:- भारत में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल बाकियों व्हीकल्स के मुकाबले दबदबा कायम है। पैसेंजर व्हीकल यानी (Top 5 Electric Vehicles) सेगमेंट में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में चार गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है । ईवी यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की 2,264 यूनिट्स की बिक्री के साथ–साथ नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी भी शामिल हैं। टाटा मोटर्स मार्केट में 96.26 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।
टाटा की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इस समय भारत में फोर-व्हीलर में सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक वाहन है।

TATA NEXON EV

भारत देश में बने इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon Ev ( टाटा नेक्सन ईवी ) सबसे अधिक सफलता हासिल की है। भारत में बिकने वाली इलेक्ट्रिक वाहनों में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है। टाटा मोटर्स कम्पनी ने पिछले महीने Nexon Ev की 2,264 यूनिट्स बिक्री की है। यह पिछले साल के दौरान बेची गई 434 यूनिट्स की तुलना में कम्पनी ने 421 फीसदी की बढ़ोतरी की है। और कम्पनी ने इसे हाल में ही अपडेट किया है।

Features of Nexon Ev

टाटा नेक्सन ईवी (Top 5 Electric Vehicles) में एसयूवी (SUV) को एक बार फुल चार्ज करने के पश्चात 312 किलो मीटर की ARAI प्रमाणित रेंज देती है। कार की उच्च क्षमता 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी और 129 PS परमानेंट-मैगनेट एसी मोटर के साथ आती है। इस कार में 35 मोबाइल-आधारित कनेक्टेड फीचर्स भी उपल्ब्ध है। जैसे कि रिमोट कमांड, वाहन ट्रैकिंग, ड्राइविंग व्यवहार विश्लेषण, नेविगेशन और रिमोट डायग्नोस्टिक्स। टाटा मोटर्स ने हाल ही में खुलासा किया कि उसने दो साल पहले लॉन्च होने के बाद से अब तक भारत में नेक्सन ईवी की 13,500 यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।

Also read this:- Bullet से भी गजब पावरफुल है यह Electronic Bike, आखिर क्या है इसकी खासियत और कीमत? चलिए जानते है

Top 5 Electric Vehicles BYD E6

चीनी कार BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV अभी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में उपलब्ध नहीं है। (Top 5 Electric Vehicles ) कार निर्माता देश में बी2बी सेगमेंट में तीन-पंक्ति वाले इस इलेक्ट्रिक वाहन को बेचता है जो इस समय सिर्फ फ्लीट ऑपरेटरों के लिए है। कार निर्माता ने e6 MPV की 10 यूनिट्स की बिक्री की है।

इसके फीचर्स की बात करें तो BYD e6 में एक 71.7 kwh ब्लेड बैटरी पैक मिलता है, जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किमी से भी अधिक रेंज देता है। यह डीसी तेजी से चार्जिंग सपोर्ट के साथ उपलब्ध है, जो बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है।

Also read this:- मार्केट में पेश है Second Hand Honda City काफी सस्ते दामों में

 

Top 5 Electric Vehicles : इंडिया में सबसे अधिक बिकने वाली 5 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

TIGOR EV

Tigor ev अब तक की कम्पनी ने हाल में ही खुलासा किया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स tigor ev ने 2,264 यूनिट्स बेचीं है। यह पिछले वर्ष इसी महीने के दौरान बेची गई 434 यूनिट्स की तुलना में 421 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी दर्ज हुई है,जो कि Nexon Ev के समान है।

Top 5 Electric Vehicles Features of Tigor Ev

Tata tigor ev की फुल चार्ज होने के बाद 306 किमी की एआरएआई (ARAI) प्रमाणित रेंज के साथ आती है। जबकि, वास्तव में यह आंकड़ा लगभग 250 किलोमीटर के करीब है। मॉडल 26-kWh हाई एनर्जी घनत्व लिथियम-आयन बैटरी पैक से कम है। इसे लगातार 15A होम सॉकेट के जरिए लगभग 8.5 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Tata tigor ev का मोटर 55 kW का पीक पावर आउटपुट जेनरेट करता है। यह कार 5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। Tata Tigor ev वाहन की हाई स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है। यह जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी के साथ आती है जो इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Mahindra e – verito

इस साल के आखिर में महिंद्रा तीन नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी में है। साल 2020 में आयोजित ऑटो एक्सपो में, कार निर्माता ने कुछ अन्य ईवी को भी प्रदर्शित किया था, जिसमें eKUV100 भी शामिल है, जो अभी तक बाजारों में नहीं आई है। फिर भी, महिंद्रा भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में एक प्रमुख खिलाड़ी बन चुकी है। इस समय इसकी इलेक्ट्रिक सेडान eVerito पिछले महीने बेची गई 12 यूनिट्स के साथ भारत में टॉप पांच इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री सूची में चौथे नंबर पर है।

MG ZS EV

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Top 5 Electric Vehicles) में से टाटा मोटर्स की सबसे करीबी प्रतिद्वंदी MG Motor (एमजी मोटर) है। भारत में MG की एकमात्र ऐसी इलेक्ट्रिक कार है, जो सबसे अधिक बिकने वाला इलेक्ट्रिक कार है। MG ने ZS EV की 38 यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में बिक्री संख्या में कमी आई है, जब कंपनी ने पिछले महीने की तुलना में करीब 90 यूनिट्स चुकी थी।

2022 MG ZS EV की कीमत 21.99 लाख रुपये रखी गई है। इस इलेक्ट्रिक कार (Top 5 Electric Vehicles) को एक बार फुल चार्ज करने के पश्चात 461 किलोमीटर की रेंज देती है। यह पिछली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में 40 किलोमीटर से अधिक रेंज देती है। MG Motor ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही ZS EV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *