hindwatch@gmail.com

चीन में बंद हुई iphone सप्लायर की फैक्ट्री | iphone 14 में हो सकती है देरी ?

दुनिया का लगभग सभी  इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार manufacturing  के लिए चीन पर  निर्भर  रहता है.  जिसके  कारन  जब  कभी भी चीन में कुछ होता है,  इसका सीधा असर दुनियाभर के बाजारों पर पड़ने लगाता है.  और  आजकल चीन में  तेजी से  तापमान के बाद के कारन  काफी  सहरो  में  फैक्टरी  को बंद  करने का  फैसला  लिया  है , जिसका सीधा सीधा  असर इलेक्ट्रॉनिक कंपनिय पर पड़ेगा


सुचना के अनुसार हीटवेव के कारन  से हो रही पावर शॉर्टेज के कारण सिचुआन में कई प्रमुख कंपनियों को बंद कर  दी  गयी  है. चीन ने सिचुआन प्रांत में कई बड़ी  कंपनी  को लगभग 6  दिनों  के लिए  बंद  क्र दी है जिसमे  एप्पल  के सप्लायर  कंपनिया  भी  शामिल  है 

   6  दिनों  के लिए  बंद  होने  वइन कंपनियों की लिस्ट में दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बैटरी मनुफेक्चरिंग  कंपनी Contemporary Amperex Technology Co. Limited (CATL) भी शामिल है.

 किन  किन  कंपनियों पर  हो सकती  है  असर 

इस फैसले  का असर टेस्ला के लिए बैटरी बनाने वाली CATL, ऐपल सप्लायर Foxconn, टोयोटा, Texas इंस्ट्रूमेंट, फॉक्सवैगन, Onsemi और दूसरी कंपनियों पर पड़ा  हो  सकती  है चीन ने सिचुआन के  सभी फैक्ट्रियों को 20 अगस्त तक काम बंद रखने का फैसला  लिया   है. 


चीन इस वक्त पिछले 60 साल के सबसे बुरे हीटवेव से जूझ रहा है. सुचना  अनुसार  कई शहरों में 40 डिग्री से अधिक  तापमान हो गया है. इसकी वजह से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बढ़ा है और पावर सप्लाई प्रभावित हो रही है.