hindwatch@gmail.com

Share whatsapp Facebook Linkedin Twitter

आईआईटी जैम 2023 परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी | कब से तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया |

IIT JAM 2023  की  नोटिफिकेशन  हुए जारी   7  सितम्बर  से कर  सकते  आवेदन   

IIT JAM 2023:  परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकता है . जो उम्मीदवार आईआईटी जैम की परीक्षा देना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट jam.iitg.ac.in से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर भर सकते है. और IIT JAM 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर 2022 है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले-पहले आईआईटी जैम के लिए आवेदन कर सकते है ।


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT Guwahati) गुवाहाटी 7 सितंबर 2022 से ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (IIT JAM 2023) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकता है .आईआईटी गुवाहाटी ने आईआईटी जैम रजिस्ट्रेशन के नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है .जो उम्मीदवार आईआईटी जैम की परीक्षा देना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट jam.iitg.ac.in से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है ।

 वहीं अन्य के लिए आईआईटी जैम 2023 के लिए आवेदन शुल्क एक टेस्ट पेपर के लिए 1,800 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 2,500 रुपये लग सकते है , और यहि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और बेंचमार्क विकलांग श्रेणियों के लिए आईआईटी जैम (IIT JAM 2023) के आवेदन शुल्क एक टेस्ट पेपर के लिए 900 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1,250 रुपये लग सकते है ।

   चलिये आगे जानते है , सिलेबस और परीक्षा का पैर्टन के बारे मे :-

बता दे के आईआईटी जैम (IIT JAM 2023) पाठ्यक्रम के अनुसार, परीक्षा सात अलग-अलग विषयों- बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स स्टेटिक्स, मैथमेटिक्स और फिजिक्स के लिए आयोजित की जाएगी. आईआईटी जैम में तीन प्रकार के प्रश्न होंगे - मल्टीपल क्वाइस क्यूश्चन (MCQ), मल्टीपल सेलेक्ट क्यूश्चचन (MSQ) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप (NAT) क्यूश्चन होते है ।

शैक्षणिक योग्यताए :-

  1. भारतीय डिग्री लेने वाले विदेशी नागरिक को प्रवेश संस्थान की नीति के अधीन आवेदन करने के पात्र ।
  2. आईआईटी जैम (IIT JAM 2023) परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारो के पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए या बैचलर डिग्री का फाइनल ईयर का छात्र हो ।
  3. प्रवेश करते समय, उम्मीदवारों को एक पंजीकृत चिकित्सक से शारीरिक फिटनेस प्रमाण पत्र जमा करना होगा. जिसमे उम्मीदवारों को प्रवेश संस्थान द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड द्वारा शारीरिक फिटनेस परीक्षण पास करना होगा ।
  4. और बता दे कि बिना अंक के पदोन्नत उम्मीदवारों को संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित सेमेस्टर / वर्ष में अध्ययन किए गए विषयों को बताते हुए एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा ।
  5. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट - jam.iitg.ac.in पर उपलब्ध JAM 2023 एग्जाम शेड्यूल की जांच कर सकते हैं

IIT गुवाहाटी द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए JAM 2023 परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमे IIT JAM  का आयोजन 21 आईआईटी और आईआईएससी बैंगलोर में एमएससी, संयुक्त पीएचडी और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. आईआईटी में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 3,000 सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन के लिए परीक्षा आयोजित होगी ।