hindwatch@gmail.com

Share whatsapp Facebook Linkedin Twitter

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली सौगात! सरकार ने किया ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. DA के  बढ़ोतरी से पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा  ऐलान  किया है. इससे   सरकारी  कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. 

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला  किया है. कर्मचारियों  को घर बनाने के लिए  बैंक से लिए होम लोन की ब्याज दर को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है. सरकार इसके लिए ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी किया  है. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को बड़ा फायदा  मिलेगा. 


 केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी  बड़ी राहत!

सरकार ने इस फैसले के तहत 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2023 तक के लिए कर्मचारियों को मकान  बनाने या फ्लैट खरीदने के लिए बैंक से लिए गए (Home  Loan ) को चुकाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस के इंट्रेस्ट रेट में  0.8 फीसदी की कमी   कर दी है.अब कर्मचारियों का अपना घर बनाने  का सपना और भी आसान हो जाएगा. कर्मचारी अब 31 मार्च 2023 तक इस ब्याज दर का लाभ उठा पाएंगे  

कितना प्रतिशत के दर से मिलेगा एडवांस?

 सरकार  ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर एडवांस के की ब्याज दरों में की गयी  कटौती की जानकारी दी है. कर्मचारी अब सरकार के इस फैसले  के बाद 31 मार्च, 2023 तक 7.1 फीसदी सालान ब्याज दर पर एडवांस ले सकते हैं जब  कि पहले यह दर 7.9 फीसदी सालाना थी.
 

कितना और  कितने  दिनों  ले सकते हैं एडवांस?


 आपको जानकारी  बता दें कि सरकार की तरफ से ली  जाने वाली इस खास फैसले  के तहत केंद्रीय कर्मचारी  अपने मूल वेतन के हिसाब से 34 महीने तक का या अधिकतम 25 लाख रुपये तक एडवांस ले सकते हैं. साथ ही, मकान की कीमत या फिर चुकाने की क्षमता में से जो भी कर्मचारियों के लिए कम हो उतनी राशि एडवांस के रूप में ले सकते हैं.