Print Friendly, PDF & Email



ग्रास रुट रिपोर्टर अमित सिन्हा की रिपोर्ट

जमशेद्पुर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन गुरुवार को जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में किया गया। इस अवसर पर झारखंड सरकार के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि भारतीय जनमानस योग के महात्व से भली भांति अवगत है। योग संपूर्ण विश्व को भारतीय मनीषा की अद्भुत और अनुपम देन है। उन्होंने कहा कि योग के बारे में अनेक विचार हैं और विभिन्न आसन तथा प्राणायाम की कई विधियां प्रचलित हैं।

सर्व सुलभ सामान्य तरीके से हम सभी योग अभ्यास करते हैं। उन्होंने कहा कि योग करने में किसी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और योगाभ्यास के बहुआयामी फायदे जीवन में प्राप्त होते हैं। योग करते समय हमें सजग भी रहना है और स्थिर भी रहना है। हम साकार रूप में श्वास को महसूस करते हैं और श्वास निराकार है क्योंकि हम श्वास को देख नहीं सकते। इसलिए योग की विधियों में श्वास निश्वास का समन्वय अत्यंत आवश्यक है। इससे जीवन में सामंजस्य और शांति की सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में योग बहुत अधिक प्रासंगिक हो गया है। इसका पूरे मनोयोग से पालन करना चाहिए।

सरयू राय ने कहा कि सफलता का जो सोपान भारत सरकार ने स्थापित किया है उससे पूरी दुनिया आज योग की मुरीद हो गई है। योग किसी विशेष तबके के लिए नहीं है बल्कि यह सर्वसामान्य के लिए है। धीरे-धीरे योग हमारी दिनचर्या का अंग बनता जा रहा। योग को स्वाभाविक रूप में आत्मसात करते हुए हम पूरे मनोयोग के साथ अपने जीवन का अंग बनाएं।

यह भी पढ़ें :  सरकार बुधनी की मौत पर लीपापोती न करती तो बच सकती थी सावित्री और मीना 

जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से आज पूरे विश्व ने योग को अंगीकार किया है। योग से जीवन में स्वास्थ्य और नीरोग का समावेश होता है। जीवन में स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक है। स्वस्थ परिवार और समाज से समुन्नत राज्य और राष्ट्र का निर्माण होता है।

उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि योग पूरे विश्व को भारतीय परंपरा की अनूठी सौगात है। योग की परंपरा को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए इसके संबंध में निरंतर व्यापक जागरूकता और प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में लोग इसके होने वाले फायदों के विषय में जाने और इसे अपनी दिनचर्या के रुप में शामिल करें।

गोपाल मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे, उप विकास आयुक्त बी। माहेश्वरी सहित तमाम पदाधिकारीगण तथा हजारों की तादाद में आम लोग सामूहिक रूप से योगाभ्यास में शामिल हुए।

इस अवसर पर रांची के प्रभात तारा मैदान से माननीय मुख्यमंत्री रघुवर दास के संबोधन का सीधा प्रसारण LED वेन के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। जिले के विभिन्न प्रखंड तथा पंचायत स्तर पर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत योगाभ्यास किए गए।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...