Print Friendly, PDF & Email



डोसा तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन व्हीट डोसा सबसे हेल्दी डोसा होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है।

यह एक स्वादिष्ट और झटपट से बनने वाला दक्षिण भारतीय व्यंजन है। आइये इसे कैसे बनाना है, सीखते है।

जरूरी सामग्री:
1 कप गेहूं का आटा
3/4 कप चावल का आटा
1/4 कप खट्टी छाछ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 टीस्पून राई
1/2 टीस्पून जीरा
8-10 करी पत्ते, टुकड़ों में कटे हुए
1 टीस्पून तेल + शैलो फ्राई करने के लिए, सेकने के लिए
3 कप पानी
नमक स्वादानुसार

क्या है विधि:
एक बड़े कटोरे में गेहूं का आटा, चावल का आटा, खट्टी छाछ, हरी मिर्च और नमक ले लो।
उसमे थोड़ा-थोड़ा करके पानी पानी (लगभग 3- कप) डालें और पतला घोल बना लें (रवा डोसा के घोल या या छाछ की तरह पतला)। घोल में आटे की गांठे ना रहे और घोल गाढ़ा ना हो उसका खयाल रखे।

एक छोटे से तड़का पैन में मध्यम आंच पर 1 टीस्पून तेल गरम करें। जब तेल मध्यम गर्म हो तब सरसों के बीज, जीरा और करी पत्ते डालें। जब सरसों के बीज फूटने लगे तब पैन को गैस से हटा दे और घोल के ऊपर तड़का डालें।

एक नॉन-स्टिक तवा मध्यम आंच पर गरम करें। तवा गर्म या नहीं उसकी जाँच करने के लिए, इसके ऊपर पानी की कुछ बूँदें छिड़के और अगर वे तुरंत सूख जाती है तो तवा गर्म है। तवा में 1/2 टीस्पून तेल डालें। घोल को चमचे से अच्छे से मिला ले। लगभग 1/2 कप जितना घोल 3-4 इंच ऊंचाई से तवा के बीच में से शुरू करके बाहर की ओर डालें।

बीच बीच में छोटे छेद रखे और घोल से तवे की पूरी सतह को कवर करने की कोशिश करें। बीच में रखे छेद में से भाप निकल जाएगी और डोसा करारा बनेगा। सामान्य डोसा की तरह घोल मत फैलाइये। डोसे के ऊपर 1-टीस्पून तेल लगा दे (या छिड़के) और नीचे की सतह सुनहरे भूरे रंग की होने लगे तब तक पकाईये (इसमें लगभग 2-मिनट का समय लगेगा)।

यह भी पढ़ें :  चिकन सुक्का: लजीज टेस्ट है पक्का

दूसरी तरफ भी सुनहरा भूरा रंग का होने तक (लगभग 1 मिनट के लिए) पकने दें। गेहूं के आटे का डोसा को एक थाली में निकाले और परोसें। इसी तरह बाकी के घोल में से भी डोसा बना लें। प्रत्येक डोसा बनाने से पहले अच्छी तरह से घोल को मिला ले।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓