Print Friendly, PDF & Email

कहते हैं जब तक आप जीतते हैं तब तक सब आपकी तारीफ करते हैं लेकिन जैसे ही आपका बुरा समय शुरू होता है वही लोग आपकी आलोचना करने लगते हैं।

विराट कोहली के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। एक दो मैच क्या हार गई टीम इंडिया, सब विराट की काबिलियत पर सवाल उठा रहे हैं। अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है साउथ अफ्रीका के सबसे सफल टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ का।

जनाब फरमाते हैं कि वे सुनिश्चत नहीं हैं कि विराट कोहली भारत के लिए लंबे समय तक कप्तानी की जिम्मेदारी उठा सकते हैं और उनका मानना है कि इस स्टार बल्लेबाज के नेतृत्व कौशल को टीम प्रबंधन ने पर्याप्त चुनौती नहीं दी।

स्मिथ ने कहा, ‘जब मैं कोहली को देखता हूं तो मुझे पता नहीं चलता कि वह भारत के लिए लंबे समय तक कप्तानी का विकल्प हैं या नहीं।’

इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘इस साल के अंत में वह पर्याप्त समय स्वदेश से बाहर खेल चुके होंगे, वह जिस दबाव का सामना करेंगे, मीडिया की समीक्षा- मुझे पता है कि ऐसा उनके साथ भारत में ही होगा।

लेकिन अगर आप स्वदेश से दूर हों और टीम के रूप में फॉर्म हासिल करने के लिए जूझ रहे हों, मुझे नहीं पता कि मैं इसका बोझ विराट कोहली पर डालना चाहूंगा या ऐसे माहौल में भारत के पास बेहतर लीडर हैं।’

साउथ अफ्रीका में पहले दो टेस्ट में हार के दौरान चयन विकल्पों के लिए कोहली को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। भारत ये दोनों मैच हारकर पहले ही सीरीज गंवा चुका है।

स्मिथ को यह बात समझने की जरूरत है कि एक दो मैच हार जाने से कोई कमतर नहीं हो जाता है। विराट मजबूत खिलाड़ी है और कभी भी कमबैक कर सकते हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓

यह भी पढ़ें :  विराट कोहली का नया कारनामा