Print Friendly, PDF & Email



लोग दमकती त्वचा पाने के लिए बाजार के मंहगे-मंहेगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कुछ दिनों बाद बेअसर हो जाते हैं। साथ ही त्वचा के लिए भी हानिकारक होते हैं, लेकिन आपकी किचन में ही एक ऐसी चीज मौजूद हो जिसके इस्तेमाल से आप गोरा रंग पा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं बेसन की, जिसका इस्तेमाल शायद आपने अभी तक सिर्फ खाने की चीजों में ही किया होगा। आइए जानते हैं कि गोरा रंग पाने के लिए इसे किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच बेसन की मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

टैनिंग होने पर बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी की मिलाएं। इसे अच्छे से अपना चेहरे पर लगा लें और सूखने पर धो लें। आपको जल्द ही फर्क दिखाई देगा।

ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए बेसन एक अच्छा उपाय है। दो चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेसन का नुस्खा सबसे असरदार है। दो चम्मच बेसन में एक छोटा चम्मच हल्दी और दही या थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। या फिर इसे चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने के बाद पानी की कुछ बूंदें लेकर इससे बालों की उल्टी दिशा में स्क्रब करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और चाहें तो बर्फ के टुकड़े भी मल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  क्या आप भी जिम में ये गलतियां करते हैं?

बालों पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें। बेसन और इस पाउडर की बराबर मात्रा लें और एक छोटी चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे शैमम्पू की तरह इस्तेमाल करें। इससे बाल चमकदार और सिल्की हो जाएंगे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓