Print Friendly, PDF & Email

मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली उर्वशी सालारिया चावला ने लंदन में कलर्स टीवी और बैंड वर्क द्वारा आयोजित ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ स्पर्धा का फाइनल जीत लिया। लंदन के हिल्टन टॉवर ब्रिज होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में उन्हें ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ का ताज पहनाया था, जिसके दम पर उन्होंने अपने देश को गर्वित किया।

बता दें कि ब्रिटिश भारतीयों और यूनाइटेड किंगडम में रहने वाली एशियाई विवाहित महिलाओं के लिए ‘मिसेज इंडिया यूके’ यूनाइटेड किंगडम का एक अनूठी सौंदर्य प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता का खिताब जीतकर उर्वशी ने एक बड़े मंच पर विवाहित भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही कई तरह के सामाजिक बंधनों एवं रुकावटों को भी दूर धकेल दिया है।

पत्रकारिता में स्नातक उर्वशी विमानन उद्योग में काम कर चुकी हैं, एक सौंदर्य ब्लॉगर हैं और अब मेकअप उद्योग में एक सफल उद्यमी भी हैं, जो दिल्ली में साक्षी और उर्वशी सौंदर्य स्टूडियो की मालिक हैं। इसके अलावा वह लंदन में एक सम्मानित एशियाई दुल्हन मेकअप कलाकार भी हैं। वर्ष 2013 में उर्वशी का विवाह हुआ और उसके बाद वह पति के साथ लंदन चली गईं। लंदन जाने और अच्छी तरह से वहां शिफ्ट होने के बाद उन्होंने मेकअप के लिए अपने जुनून को परवान चढ़ाने का फैसला किया।

बाद उन्होंने भारत में भी अपना व्यवसाय स्थापित करने का विकल्प चुना, ताकि वह नियमित तौर पर यहां आ-जा सकें। अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ उर्वशी ने अपने बचपन की सहेली साक्षी के साथ दिल्ली में एक सौंदर्य व्यवसाय की स्थापना की और यहीं से उनकी अनूठी सफलता की कहानी की शुरुआत हुई।

वह बहुत ही कम समय में सौंदर्य और मेकअप उद्योग में एक बहुत ही सफल और अग्रणी उद्यमी बन गईं। इतना ही नहीं, उर्वशी एक पर्यावरणविद् भी हैं, जो जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने में विश्वास रखती हैं। वह कई पौधरोपण अभियान का संचालन कर चुकी हैं और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अर्थ आॅवर अभियान जैसे पर्यावरण संबंधी गतिविधियों से भी स्वयंसेवी के तौर पर जुड़ी हुई हैं। उर्वशी ‘एक उद्देश्य के लिए सौंदर्य’ की अवधारणा में विश्वास करती हैं।

उर्वशी ने ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ में भाग लेने के साथ ही अपनी चमकदार यात्रा की शुरुआत की, जहां उन्हें 31 फाइनलिस्ट में से एक के रूप में चुना गया। इसी के साथ आज वह इस तरह के बड़े मंच पर ब्रिटेन में रहने वाली शादीशुदा एशियाई महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं।

उल्लेखनीय है कि ‘मिसेज इंडिया यूके’ प्रतियोगिता का मकसद एशियाई विवाहित महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें सामथ्र्य के हिसाब से किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उचित अवसर प्रदान कराना है। यह प्रतियोगिता अपने मेंटर्स की मदद से विदेशों में भारतीयों की विविध संस्कृतियों के बीच संबंधों को सीखने, आत्मविकास, आत्मविश्वास और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रेरित करता है।

उर्वशी और ‘मिसेज इंडिया यूके’ प्रतियोगिता की अन्य सभी प्रतियोगी विभिन्न सलाहकारों के साथ गहन प्रशिक्षण के बाद आगे बढ़ीं। इस प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागियों के लिए फिटनेस, कैटवॉक, एक्टिंग, फोटोशूट जैसे कई सेशंस आयोजित किए गए थे। और, आखिरकार उर्वशी ने ही ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ का खिताब अपने नाम किया।

‘मिसेज इंडिया यूके 2018’ का भव्य समापन 15 अप्रैल को हिल्टन लंदन टॉवर ब्रिज में आयोजित किया गया, जहां उर्वशी ने 30 अन्य फाइनलिस्ट के साथ हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम रात में प्रदर्शन करने वाले जुगी डी जैसे कलाकारों के साथ ग्लिट्ज से भरा था। उर्वशी ने अपने परिचय और क्यू एंड ए दौर के बाद सभी जजों का दिल जीत लिया और ‘मिसेज इंडिया यूके 2018’  का खिताब की हकदार बन गईं।

उन्होंने अन्य उपलब्धियों के तौर पर ‘बेस्ट कैटवॉक’ और ‘ब्रांड एंबेसडर’ के उप-शीर्षक वाले खिताब भी जीते। उर्वशी कहती हैं कि खिताब जीतना रोमांचक तो है ही, लेकिन यह कई जिम्मेदारियों के साथ भी आता है। मैं सिर्फ अपने सिर पर नहीं, बल्कि अपनी आत्मा पर भी इस ताज को पहनूंगी। दृढ़ता से सारी जिम्मेदारियों को पूरा करूंगी।

उनका मानना है कि यहां तक के सफर में उसके पति भानु चावला और उनकी मां मीना सालारिया के साथ पूरा परिवार और ससुराल पक्ष हमेशा साथ रहे और मेरी इस यात्रा के दौरान हमेशा प्रेरित भी करते थे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓