Print Friendly, PDF & Email



विराट कोहली की टीम भले ही बीती सीरीज में पानी मांगती दिखी हो लेकिन अंडर 19 वर्ल्ड कप वाली क्रिकेट टीम अपने शबाब पर है। इस वर्ल्ड कप सीरीज में अब तक टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अब तो उसने फिनाले में भी जगह बना ली है।

क्रिकेट के फैन्स के लिए यह इसलिए भी खास है क्योंकि इंडियन टीम ने फाइनल में आने के लिए पाकिस्तान को धूल चटाई है। पाक को क्रिकेट में हारते देख फैन्स कुछ ज्यादा ही खुश होते हैं।

बहरहाल शुभमन गिल की शानदार सेंचुरी और इशान पोरेल की दमदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रनों से हरा दिया।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की पारी पर सिमट 69 गई।

भारत की ओर से इशान पोरेल ने 4 और रयान पराग और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट लिए। पाकिस्तान की ओर से रोहेल नजीर ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए। टूर्नमेंट का फाइनल 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा।

भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ कम नहीं होने दी। कमलेश नागरकोटि, शिवम मावी, इशान पोरेल की तिकड़ी ने पाकिस्तानी टॉप ऑर्डर को बुरी तरह उखाड़ दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान पर दोहरा दबाव बनाया। उन्होंने एक ओर रन रोककर रखे और दूसरी ओर एक के बाद पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पविलियन भेजते रहे।
इससे पहले, भारत की ओर से शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली। शुभमन ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाया। इस इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से यह पहला शतक भी है।

गौरतलब है कि इससे पहले अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की है जबकि पाकिस्तान 8 मैच जीतने में कामयाब रहा है। पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप में आमने-सामने थीं। भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी।

विराट कोहली को ऐसे में इस टीम से सबक लेना चाहिये जो कम साधन और लोकप्रिय छवि के बावजूद लगातार जीत हासिल काट एक बेंचमार्क सेट कर रही है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...