Print Friendly, PDF & Email

इन साल भारत जी तरफ से दो क्रिकेट टीमें वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर घर आई है। पहले तो दृष्टिहीन क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीतकर देश मे नाम रोशन किया, अब अंदर 19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर लगातार चौथी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है।

बता दें कि 217 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारतीय टीम चौथी बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाने में कामयाब रही।। इस मैच में भारत की ओर से मनजोत कालरा (101*) ने शानदार शतक बनाया। मनजोत के अलावा इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का भी रहा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी को 216 रन पर ही समेट दिया।
मनजोत को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। इस टूर्नमेंट में शुभमन गिल को उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

शुभमन ने इस टूर्नमेंट में कुल 5 पारियां खेलीं, जिनमें उन्होंने एक शतक समेत 3 फिफ्टी बनाईं। पूरे टूर्नमेंट में गिल ने कुल 372 रन बनाए।

मनजोत के शतक के अलावा हार्विक देसाई (40*), शुभमन गिल (31) और कप्तान पृथ्वी शॉ (29) ने बेहतरीन योगदान दिया।

टीम इंडिया इस मैच में ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह हावी दिखी। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में वर्ल्ड कप में उतरी टीम इंडिया पूरे टूर्नमेंट में अजेय रही उसे कोई भी टीम हरा नहीं पाई।

क्रिकेट में भारत की तरफ से लगभग हर फॉर्मेट अपर खेलने वाली टीम विजेता बनकर उभरी है। प्रदर्शन का यह स्तर अन्य खेलों में भी दिखे तो बात बने। ताकि ओलंपिक में भी भारत के हिस्से जीतें और मेडल्स आएं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓

यह भी पढ़ें :  हॉकी में हासिल हुई जीत, जर्मनी को हराया