(फाइल फोटो)
Print Friendly, PDF & Email

लईयो (रामगढ़)।

(दिवंगत कम्युनिष्ट नेता बालेश्वर महतो)

सोमवार 15 अक्टूबर की रात भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी और ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) के श्रमिक नेता बालेश्वर महतो की अज्ञात हमलावरों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई।

वे अपने परिवार के साथ रामगढ जिले के लईयो में दुर्गा पूजा मनाने गए हुए थे। वहीं अज्ञात हमलावरों द्वारा गोली मारकर उनकी ह्त्या कर दी गयी। गोली चलाने के बाद हत्यारे घटना स्थल से फरार हो गए।

.

दिवंगत बालेश्वर महतो की छवि कोयला मजदूरों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ने वाले जुझारू और संघर्षशील श्रमिक नेता की रही है। कोयलांचल क्षेत्र में यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन के बैनर तले उन्होंने अनेक मजदूर आन्दोलनों का नेतृत्व किया। वे केंद्र सरकार द्वारा कमर्शियल माइनिंग को मंजूरी देने के खिलाफ थे। उन्होंने कोयला क्षेत्र में ठेका मजदूरों के हक़ में कोयला खनन माफियाओं के विरुद्ध अनेक आन्दोलनों और हड़तालों का नेतृत्व किया है। वे आजीवन कोयला मजदूरों के लिए पीने की पानी की व्यवस्था, उनके क्वार्टर के मरम्मत की व्यवस्था, ठेकेदारी मजदूरों के लिए परिचय-पत्र की व्यवस्था और ओवर टाइम के लिए अतिरिक्त भुगतान के लिए सेन्ट्रल कोलफील्ड लिमिटेड तथा खनन कम्पनियों से लड़ाई लड़ते रहे।

बताया जा रहा है कि बालेश्वर महतो लईयो पूजा पंडाल में आरती कर के साढ़े आठ बजे घर आये थे जहाँ घात लगाए हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी। घरवालों और स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें तत्काल रांची रोड़ स्थित ‘द होप हॉस्पिटल’ लाया गया, जहाँ से उन्हें सदर अस्पताल भेज दिया गया। रामगढ सदर अस्पताल के चिकित्सक ने यहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

(दिवंगत कॉमरेड बालेश्वर महतो के नेतृत्व में चलाए गए कोयला मजदूर आन्दोलन की एक तस्वीर)

इस गोलीकांड की खबर फैलते ही पूरे इलाके में सनसनी फैल गई और भारी संख्या में लोग रामगढ सदर अस्पताल में जमा होने लगे हैं। प्रशासन द्वारा सदर अस्पताल को छावनी में तब्दील कर गया है। प्राप्त सूचना के मुताबिक़ हत्यारों की तलाश में जुट गई है। रामगढ़ की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। घटना स्थल से महज दो सौ मीटर की दूरी पर पुलिस कैम्प है। खबर के लिखे जाने तक इस घटना के संबंध में पुलिस अथवा किसी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी द्वारा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓