Print Friendly, PDF & Email

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों का इस्तेमाल तो हर व्यक्ति करता है। बिना मसाले के किसी की रसोई में खाना नहीं पक सकता है। मसालों से न सिर्फ फ्लेवर अच्छा होता है बल्कि यही मसाले हमारी सेहत का भी ध्यान रखते हैं। सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याओं के लिए घर में मौजूद यह मसाले कमाल के हैं। आइये इन मसालों के फायदे हम भी जान लेते हैं :

जीरा
खाने का छौंक जीरे के बिना अधूरा माना जाता है। यह सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया है। जीरे के सेवन करने से खून की कमी दूर होती है।और सिर्फ इतना ही नहीं जीरे के सेवन से वजन भी काफी कम होता है।
सूखी लाल मिर्च
सूखी लाल मिर्च से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। इससे खाने का जायका भी बढ़ जाता है। लाल मिर्च अपने भोजन मेजरूर इस्तेमाल करे।

लौंग
लौंग का इस्तेमाल करने से दन्त का दर्द ठीक हो जाता है और सिर्फ इतना ही नहीं, लौंग का सेवन सर्दी-जुकाम,सांसों की बदबू के लिए भी फायदेमंद है।
बड़ी इलाइची
बड़ी इलायची सब्जियों में ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। इसका सेवन करने से सांस की बीमारी दूर रहती है। और यह खाने के स्वाद को भी बढाती है।

नमक
नमक का सेवन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि नमक खाने से ब्लड प्रेशर भी नार्मल रहता है।
हल्दी
खाने में हल्दी का उपयोग करने से खाने में रंग आता है। इसके अलावा हल्दी घाव भरने के बहुत काम आती है। सिर्फ इतना ही नहीं हल्दी लगाने से चेहरे का रंग भी निखरता है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓