Print Friendly, PDF & Email



दिवंगत अभिनेता टॉम ऑल्टर अभिनीत “किताब” नामक पुरस्कार विजेता लघु फिल्म का प्रीमियर नई दिल्ली में आयोजित हुआ। टॉम ऑल्टर को उनकी आखिरी फीचर फिल्म में देखा जाएगा और शानदार अभिनय के लिए याद किया जाएगा, यह फिल्म इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के बढ़ते प्रभाव पर आधारित है, इसलिए, फिल्म स्क्रीनिंग के अलावा, “पुस्तकों पर इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट के प्रभाव” के विषय पर एक पैनल चर्चा भी की गई।

यह आयोजन महादेव रोड पर फिल्म डिवीजन ऑडिटोरियम में हुआ। पूरे कार्यक्रम में जाने-माने व्यक्तित्वों और पैनलिस्टों, पद्मभूषण डॉ बिंदेश्वर पाठक, संस्थापक सुलभ स्वच्छता आंदोलन, मैत्रेय पुष्पा, उपन्यासकार और हिंदी लेखक, उपाध्यक्ष, हिंदी अकादमी, और साथ ही फिल्म के निदेशक कमलेश के मिश्रा भी उपस्थित थे।

पैनल चर्चा में, डॉ पाठक ने कहा, “आजकल, लोग गैजेट्स और मोबाइल में उलझ गए हैं। इन सभी गैजेट्स को समर्थन की आवश्यकता है, वे बिजली, इंटरनेट और सभी जैसे किसी भी समर्थन के बिना काम नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमारी किताबें निःशुल्क हैं। गैजेट भी महत्वपूर्ण हैं लेकिन यह किसी पुस्तक के अनुभव को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। “

जबकि, मैत्रेयी ने कहा, “किताब का इतिहास पुराना है, यह जीवन के हर चरण में बदलाव करता है और चीजें बहुत बदल गई हैं, हमें किसी पुस्तक के लिए किसी भी तकनीक की आवश्यकता नहीं है।

हम किसी भी किताब को कहीं भी पढ़ सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की तकनीक आगे तक पहुंच चुकी है, मोबाइल फोन भी छोटे गांवों में महिलाओं के लिए भी उपयोगी हैं। लेकिन किताबों की संस्कृति कभी खत्म नहीं होगी और इसे खत्म नहीं होना चाहिए। ”

पुरस्कार विजेता निर्देशक कमलेश के मिश्रा द्वारा निर्देशित, प्रभावशाली फिल्म बताती है, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के बढ़ते प्रभाव के कारण, किताबें हमसे दूर हो रही हैं। और अभिनेता लेट टॉम ऑल्टर ने इस फिल्म में एक पुराने पुस्तकालय अध्यक्ष की भूमिका निभाई है और पुस्तकालय में आने वाले अंतिम पाठक को लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।

खैर, ‘किताब’ ने सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट फिल्म, कलकत्ता इंटरनेशनल कल्ट फिल्म फेस्टिवल जीता। फील द रील इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (यूके) के लिए फाइनल, टॉम ऑल्टर को दूसरे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए चुना गया। यहा तक की लास एंजिल्स सिने फेस्ट (अभी भी फाइनलिस्ट की दौड़ में) और रोम स्वतंत्र स्वतंत्रता पुरस्कार के लिए आधिकारिक चयन के लिए सेमीफाइनल में।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...