OLYMPUS DIGITAL CAMERA
Print Friendly, PDF & Email

इस साल द बाॅडी शाॅप के क्रान्तिकारी सोसिंग प्रोग्राम कम्युनिटी ट्रेड के लाॅन्च कोे 30 साल पूरे हो रहे हैं। सौन्दर्य जगत के पहले प्रोग्राम कम्युनिटी ट्रेड ने बाॅडी शाॅप की इस अवधारणा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है कि कारोबार किसी के कल्याण के लिए किया जाना चाहिए। चार नए अवयवों के ऐलान के साथ प्रोग्राम 2020 तक दोगुना हो जाएगा।

वंचित समुदायों के साथ कारोबार के अवसरों में अग्रणी
लोगों के सशक्तीकरण में भरोसा रखने वाले द बाॅडी शाॅप के संस्थापक डेम अनिता रेडिक ने फरवरी 1987 में कम्युनिटी ट्रेड की शुरूआत की। भारत में द बाॅडी शाॅप का पहला आपूर्तिकर्ता टेडी एक्सपोर्ट्स था, जो तब से लेकर आज तक द बाॅडी शाॅप को उच्च गुणवत्ता के उपहारों एवं एक्सेसरीज़ की आपूर्ति कर रहा है। तीस सालों के बाद भी कम्युनिटी टेªड सौन्दर्य उद्योग का सबसे सशक्त कार्यक्रम बना हुआ है। हम 22 देशों के 30 आपूर्तिकर्ता समुदायों से 23 कम्युनिटी टेªड अवयवों, एक्सेसरीज़ और उपहार उत्पादों की सोर्सिंग कर चुके हैं।
द बाॅडी शाॅप अपने उपभोक्ताओं के लिए प्राकृतिक उत्पाद पेश करता है। इसके कम्युनिटी ट्रेड प्रोग्राम के तीन मुख्य उद्देश्य हैंः दुनिया भर के वंचित समुदायों के जीवन में बदलाव लाना, फसलों और खेती के पारम्परिक तरीकों को सुरक्षित रखना तथा खेती में स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देना जिसके लिए खेती से जुड़ी कई चुनौतियों पर ध्यान दिया जाता है जैसे उर्वरकों और कीटनाशकों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल, कम मजदूरी और गैर-स्थायी प्रथाएं।

नए अवयव
द बाॅडी शाॅप ने कम्युनिटी टेªड में चार नए अवयव शामिल किए हैं, इसी के साथ अवयवों की कुल संख्या 23 पर पहुंच गई है। स्पेन के अलीकंटे क्षेत्र से नया बादाम का तेल, एक्वाडोर से बनाना प्यूरी, हियरफोर्डशायर, इंगलैण्ड से ब्रिटिश रोज़ एसेन्स तथा भारत से मैंगो सीड आॅयल का इस्तेमाल अब से द बाॅडी शाॅप के उत्पादों में किया जाएगा।

कारोबार और शिक्षा के माध्यम से सकारात्मक प्रभाव
द बाॅडी शाॅप अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी में काम करता है और वर्तमान में यह 20,000 से ज़्यादा उत्पादकों के साथ जुड़ा हुआ है। कंपनी उचित कीमतों के भुगतान द्वारा इनके साथ दीर्घकालिक संबंध बनाती है। इस प्रोग्राम ने उत्पादकों के परिवारों और समुदायों पर सकरात्मक असर डाला है। कम्युनिटी ट्रेड के तहत द बाॅडी शाॅप ज़रूरतमंद समुदायों को प्रीमियम का भुगतान करता है। इसने स्वास्थ्यसेवा केन्द्रों, कुंओं, हाइजीन स्टेशनों और 50 स्कूलों (जहां 25000 बच्चों को पढ़ाया जा रहा है) में निवेश किया है। इस कारोबार ने जंगलों में 8,000 हेक्टेयर के संरक्षण में मदद की है। प्रोग्राम इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि कारोबर भी समाज पर सकरात्मक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

कम्युनिटी ट्रेड आज भी द बाॅडी शाॅप की महत्वाकांक्षाओं का आधार है।
अपनी प्रतिबद्धता म्दतपबी छवज म्गचसवपजन्न् के साथ द बाॅडी शाॅप ने अपने प्रख्यात प्रोग्राम को 2020 तक 19 अवयवों से बढ़ाकर 40 तक पहुंचाने की शपथ ली है, इस लक्ष्य की ओर कंपनी पहले से काफी प्रगति कर चुकी है। कंपनी के द्वारा किए गए प्रयास दुनिया भर में 40000 गरीब एवं आर्थिक दृष्टि से कमज़ोर लोगों को लाभान्वित करेंगे। द बाॅडी शाॅप बायोडाइवर्सिटी हाॅट-स्पाॅट्स से काॅस्मेटिक अवयवों के निष्कर्षण पर काम कर रही है। ये ऐसे भोगौलिक क्षेत्र हैं जहां बहुत सी प्रजातियां लुप्तप्राय होने की कगार पर हैं। इस तरह द बाॅडी शाॅप इन लुप्त होती प्रजातियों और इनके आवास के संरक्षण पर काम कर रही है तथा आने वाली पीढ़ियों के लिए इन क्षेत्रों के पारिस्थितिक संतुलन को महत्व दे रही है।

द बाॅडी शाॅप में हैड आॅफ सस्टेनेबल सोर्सिंग विल स्टीफन्स ने कहा, ‘‘कम्युनिटी टेªेड द बाॅडी शाॅप के काम करने का महत्वपूर्ण तरीका है, इसके बिना हमारे कारोबार को कोई अस्तित्व नहीं है। हमारी प्रतिबद्धता म्दतपबी छवज म्गचसवपजन्न् के मद्देनज़र हम कम्युनिटी टेªेड के पैमाने और प्रभाव का विस्तार कर रहे हैं। यह इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि कैसे हम उद्योग जगत के नियमों को चुनौती दे सकते हैं। पिछले 30 सालों में हमने जो कुछ हासिल किया है, उस पर हमें गर्व है। अगले 30 सालों तक भी हम जीवन को बदल देने वाले इस प्रोग्राम पर काम करते रहेंगे।’’ कम्युनिटी टेªड साझेदारियों के कुछ उदाहरण हैंः

भारत से वुडन मसाजर और ओर्गेनिक काॅटन टेक्सटाईलः टेडी एक्सपोटर््स द बाॅडी शाॅप का पहला कम्युनिटी टेªेड आपूर्तिकर्ता था और द बाॅडी शाॅप के लिए वुडन मसाजर और ओर्गेनिक काॅटन टोट बैग बना रहा है। 1987 से कम्युनिटी टेªेड, टेडी एक्सपोर्ट्स को सहयोग प्रदान कर रहा है, इसके कर्मचारियों की संख्या 5 से बढ़कर आज 600 कारीगरों तक पहुंच गई है। यह 300 गावों में वंचित समुदायों की महिलाओं, विकलांगों और यहां तक की एचआईवी पाॅज़िटिव लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। टेडी एक्सपोर्ट्स प्रशिक्षण, शिक्षा और स्वास्थ्य योजनाओं को भी प्रोत्साहित करता है।

फ्रांस से हैम्प सीड आॅयलः द बाॅडी शाॅप के लिए 1992 से हैम्प एक महत्वपूर्ण अवयव रहा है। इसके प्रोडक्ट्स में हैम्प की गैर-मनोवैज्ञानिक किस्म शामिल है, जिसे कैनाबिस सटाइवा के नाम से जाना जाता है और यह माॅइश्चराइजिं़ग आॅयल बनाने के काम आती है। द बाॅडी शाॅप फ्रांस के एक को-आॅपरेटिव के साथ काम करती है जिसके 300 सदस्य हैं; इन्होंने एक दूसरे के साथ मिलकर अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित किया है और 11 विभिन्न बाज़ारों को अपनी उगाई हैम्प उपलब्ध करा रहा है। यह विविध दृष्टिकोण किसानों की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है और साथ ही द बाॅडी शाॅप को बेहतरीन गुणवत्ता के आॅयल उपलब्ध कराता है।

ब्राज़ील से ओर्गेनिक एल्काॅहलः द बाॅडी शाॅप ने 2016 में नेटिव से एल्काॅहल की सोर्सिंग शुरू की। नेटिव यूनियन फाॅर एथिकल बायोटेªड का सदस्य है और स्थायी कृषि में अग्रणी है। संगठन ने गन्ने की खेती एवं प्रसंस्करण के आधुनिक और स्थायी तरीकों को प्रोत्साहित किया है। जिसके परिणामस्वरूप कौगर सहित कई प्रजातियों के संरक्षण को प्रोत्साहन मिला है, जो पिछले कई दशकों से इस क्षेत्र में दुर्लभ होते जा रहे हैं। यह दृष्टिकोण शक्तिशाली चीनी क्षेत्र के लिए भी अच्छा उदाहरण है। नेटिव कम्युनिटी टेªेड प्रोग्राम का अच्छा उदाहरण है जो आर्थिक दृष्टि से संवेदनशील समुदायों को लाभान्वित कर रहा है, इस प्रोग्राम में आज कई इनोवेटर्स शामिल हैं जो आधुनिक कृषि की चुनौतियों के समाधान में मददगार साबित हो रहे हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓