तस्वीर : हिंद वॉच
Print Friendly, PDF & Email

ग्रासरूट रिपोर्टर देवदर्शन बड़ाईक की रिपोर्ट
सिमडेगा, झारखंड
ई अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी़ देने वाले सिमडेगा जिले पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म “नर्सरी ऑफ़ हॉकी- सिमडेगा” की एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम सिमडेगा में स्पेशल स्क्रीनिंग हुई। उपायुक्त जटाशंकर चौधरी के दिशा निर्देश पर छगन लाल मीडिया वर्कस के बैनर तले सिमडेगा के हॉकी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई गई। जिसमें आजादी से पूर्व 1930 ई. से लेकर आज तक किस तरह सिमडेगा जिला के खिलाड़ियों ने तमाम चुनौतियो को पार करते हुए हॉकी खेल के क्षेत्र में ऊचांईयों को छुआ और कई परेशानियों को झेला है उसे फिल्म में दर्शाया गया है।

तस्वीर : हिंद वॉच

1980 ई. के गोल्ड मेडलिस्ट सिलबानुस डुंगडुंग, मेजर ध्यानचन्द अवार्डी, अन्तर्राष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुमराई टेटे, आॅलम्पीयन मनोहर टोपनो ने इस फिल्म में अपने अनुभवों को साझा किया है। साथ हीं वर्तमान अन्तराष्ट्रीय हॉकी जगत की गोल मशीन संगीता कुमारी एवं सलिमा टेटे ने भी अपने खेल को फिल्म के माध्यम से साझा किया है। इस फिल्म में वर्तमान समय में झारखण्ड को सबसे अधिक राष्ट्रीय खिलाड़ी देने वाले एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम सिमडेगा के प्रशिक्षण को प्रमुखता से दर्शाया गया है।

फिल्म में जिला मुख्यालय के अलावे दूर दराज के ग्रामीणों क्षेत्रों में आज भी बांस के स्टीक में बालक एवं बालिकायें हॉकी का प्रशिक्षण ले रहे है, इसे भी दर्शाया गया है। डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से सिमडेगा हॉकी की चर्चा राष्ट्रीय, अन्तराष्ट्रीय फलक पर हो इसके लिए देश व विदेश के विभिन्न फिल्म फेस्टीबल में भी दिखाई जाने की योजना है। फिल्म में हॉकी सिमडेगा के मनोज कोनबेगी ने सिमडेगा में हॉकी की उपलब्धियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

स्क्रीनिंग में उपस्थित जनसमूह (तस्वीर : हिंद वॉच)

यह फिल्म 11 मिनट की है। जिसका शुटिंग सिमडेगा व आसपास के इलाकों में किया गया है। जबकि फिल्म की पोस्ट प्रोडक्शन नई दिल्ली में हुई है। इस फिल्म की स्क्रीनिंग एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम सिमडेगा में सैंकड़ो हॉकी खिलाड़ियों की उपस्थिति में एलईडी के माध्यम से प्रसारित किया गया है।

स्क्रीनिंग के वक्त जिला के उपायुक्त जटाशंकर चैधरी, उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल, जिला खेल पदाधिकारी बन्धन लौंग, पंचायती राज पदाधिकारी, दण्डाधिकारी मंयक भूषण, फिल्म के निदेशक निखिल शारदा, फिल्म की कॉन्सेप्ट लेखक तरूण कुमार, एनआईसी डीआईओ विशाल कुमार, हॉकी सिमडेगा के मनोज कोनबेगी, कमलेश्वर मांझी, ओमप्रकाश अग्रवाल, हॉकी कोच प्रतिमा बारवा, बिना केरकेट्टा, पीटर किन्डो एवं अन्य खेल प्रेमी, खिलाड़ी उपस्थित थे।
पोस्टल पिन कोड 835201 835211 835212 835223 835226 835228

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓