Print Friendly, PDF & Email



त्यौहार भले ही बीत गया हो लेकिन मीठा खाना किसी त्यौहार का मोहताज नहीं होता। होली की मिठाई खा चुके हैं  तो हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसी मिठाई है जो न सिर्फ खाने में टेस्टी है बल्कि उस का एक रॉयल इतिहास भी है, साथ ही यह डिश एक कल्चरल ट्रिप पर ले जाती है।

इस डिश का नाम है शाही टुकड़ा। शाही टुकड़ा एक लाजवाब हैदराबादी मीठा है जो मिठाई के रूप में या खाने के बाद डिजर्ट में परोसा जाता है। आइये सीखते हैं इस की सीक्रेट रेसिपी।

आवश्यक सामग्री:

2½ कप फूल फैट दूध (पूर्ण वसा दूध)

1/4 कप मीठा कन्डेन्स्ड मिल्क

1 टेबलस्पून चीनी

4-5 केसर की किस्में

2 टेबलस्पून कसा हुआ पनीर या खोया (मावा) या मिल्क पाउडर, वैकल्पिक

1/4 टीस्पून इलायची का पाउडर

4 ब्रेड स्लाइस

2-3 टेबलस्पून घी, सेकने के लिए

1/2 टेबलस्पून कटा हुआ काजू

1/2 टेबलस्पून कटा हुआ पिस्ता

1/2 टेबलस्पून कटा हुआ बादाम

क्या है विधि:

अगर आप फ्रोजन पनीर का उपयोग कर रहे हैं तो उसे पहले कमरे के तापमान पर लाये और फिर कदूकस कर लें। इस विधि में कन्डेन्स्ड मिल्क (मीठा गाढ़ा दूध) का उपयोग हुआ है जो किसी भी किराने की दुकान पे आसानी से मिल सकता है।

एक भारी तले वाली कड़ाही में दूध, कन्डेन्स्ड मिल्क, चीनी और केसर की किस्में डालें और मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखे।

जब दूध उबलने लगे तब आंच को कम कर दे और मिश्रण को गाढ़ा होने तक उबाले। इसमें लगभग 10-15 मिनट का समय लगेगा। उसे चिपकने से रोकने के लिए बीच में कभी कभी चमचे से चलाते रहो। कसा हुआ पनीर और इलायची का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

यह भी पढ़ें :  गाजर की खीर

गैस बंद करें और तैयार रबड़ी को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। ब्रेड स्लाइस की किनारे निकालें और उसे 4 त्रिकोण या 4 बराबर चौकोर टुकड़ो में काट लें। ब्रेड के टुकड़ो की दोनों तरफ ब्रश से घी लगा दें। उन्हें एक नॉन स्टिक पैन या तवे में धीमी आंच पर सेकें। जब नीचे की सतह सुनहरे भूरे रंग की होने लगे तब तक सेकें।

उन्हें पलटे और दूसरी तरफ भी सुनहरे भूरे रंग का होने तक और कुरकुरा होने तक सेकें। उन्हें एक थाली में निकाल दें। कुरकुरे ब्रेड के टुकड़ो को एक गहरी प्लेट में रखे और उसके ऊपर तैयार रबड़ी डालें।

उसे कटे हुए पिस्ता, काजू और बादाम से सजाये। उसे तुरंत ही परोसे या परोसने से पहले 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। स्वादिष्ट शाही टुकड़ा परोसने के लिए तैयार है। ध्यान रखें इसे कभी भी खाया जासकता है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓