Print Friendly, PDF & Email



रांची। एक बार फिर राजधानी रांची का माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुयी, पर इसे नियंत्रित कर लिया गया। रविवार शाम करीब चार बजे मेन रोड से भाजयुमो (भारतीय जनता युवा मोर्चा) की बाइक रैली गुजर रही थी। तभी विवाद हो गया और एक गुट के लोगों ने हमला कर दिया। इसमें सात भाजयुमो कार्यकर्ता घायल हो गए। एक गुट के पथराव से एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया। करीब दो घंटे तक मेन रोड के डेली मार्केट, चर्च रोड चौक से एकरा मस्जिद तक उपद्रव होता रहा। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की सख्ती के बाद मामला नियंत्रण में आया।

इसके अलावा हिनू चौक पर दो-तीन राउंड गोली चलने की सूचना शहर में तेजी से फैली। वैसे, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी। मारपीट और तोड़फोड़ के विरोध में देर शाम हिनू चौक को स्थानीय और भाजपा के लोगों ने जाम कर दिया। स्थिति नियंत्रित करने के लिए रैफ के जवानों ने मार्च किया। सिटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि शहर के महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक ने बताया कि केंद्र की भाजपानीत नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूरा होने पर दोपहर करीब तीन बजे भारतीय जनता युवा मोर्चा ने सर्ड मैदान (रातू रोड) से बाइक रैली निकाली। झारखंड खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ और सांसद रामटहल चौधरी ने झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। रैली जैसे ही रातू रोड, कचहरी चौक होते हुए मेन रोड स्थित डेली मार्केट के पास पहुंची, वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। इसमें स्थानीय दुकानदार भी थे। इसके बाद दोनों पक्षों में बहस होने लगी।

हालांकि कुछ ही मिनट में वहां से रैली गुजर गयी, लेकिन कुछ बाइक जाम में फंस गयी। इसी दौरान विवाद बढ़ा। भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर अचानक हमला कर दिया गया। कई स्कूटी और बाइक तोड़ दी गई। इसके बाद उपद्रवी तत्वों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी। दोनों पक्ष एक-दूसरे के आमने-सामने आकर नारेबाजी करने लगे।

यह भी पढ़ें :  MCD चुनाव : अरविंद केजरीवाल ने EVM में 'खराबी' के मुद्दे पर राज्य चुनाव आयोग को आड़े हाथ लिया

सिटी एसपी, एसडीओ समेत कई वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे। अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुलायी गयी। इस बीच भीड़ में से किसी ने पथराव शुरू कर दिया। इससे पुलिसकर्मी विजय कुमार मुर्मू की आंख के पास चोट आयी है। इसके बाद पुलिस ने कड़ा रुख अख्तियार किया, तब माहौल कुछ सामान्य हुआ। घटना के बाद से पुलिस के वरीय अधिकारी पूरे क्षेत्र में कैंप कर रहे हैं।

हमले में घायल कार्यकर्ताओं का गुरु नानक में चल रहा इलाज : शिवपूजन

मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक ने बताया कि भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने बताया कि डेली मार्केट के पास रैली पर असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया। कई बाइक तोड़ दी गई। एक एक्सयूवी को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। सात कार्यकर्ताओं सुमित टिक्क्ल, सोनू श्रीवास्तव, पिंटूलाल शहदेव, राहुल श्रीवास्तव, भुनेश्वर सिंह, मंटू लाल शहदेव, आनंद लाल शाहदेव को काफी चोट आयी है। सोनू के सिर में तथा सुमित को चेहरे पर गंभीर चोट है। सभी को गुरुनानक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

डोरंडा थानेदार के सामने हुयी फायरिंग : मीडिया प्रभारी

भाजपा के मीडिया प्रभारी संजय जायसवाल ने कहा कि मैं रैली में था। रैली दर्जी मुहल्ले से गुजर रही थी। पार्क के पास दो-तीन युवक खड़े थे। उनमें से काला कपड़ा पहने हुए एक युवक ने पिस्तौल निकाल कर दो-तीन राउंड फायरिंग की। कार्यकर्ताओं ने भागकर जान बचायी। इस दौरान वहां डोरंडा थाना प्रभारी भी मौजूद थे।

साजिश के तहत किया गया हमला : सांसद

रांची सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि यह घटना साजिश के तहत की गयी है। लोकतंत्र में रैली निकालने का सभी को अधिकार है। रैली पर हमला कर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश है। दोषी लोगों को चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓