Print Friendly, PDF & Email

गुवाहाटी, असम
रोहित शर्मा (नाबाद 152) और कप्तान विराट कोहली के (140) रनों के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में रविवार को वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हरा कर पांच मैचों श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मेजबान भारतीय टीम ने यहां बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमेर(106) की शतकीय पारी की मदद से आठ विकेट पर 322 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे भारत ने 42.1 ओवर में ही महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।  वेस्टइंडीज से मिले 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को 10 रन के स्कोर पर शिखर धवन(4) के रूप में पहला झटका लगा।  लेकिन, इसके बाद विराट और रोहित ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर भारत को जीत की मंजिल तक ला दिया। वनडे में दूसरे विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

देवेंद्र बिशू ने कप्तान कोहली को विकेटकीपर के हाथों स्टंप कराकर इस साझेदारी का अंत किया। कोहली ने अपने वनडे करियर का 36वां शतक पूरा किया। उन्होंने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए। कोहली का घर में यह 15वां, रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 22वां और बतौर कप्तान 14वां शतक है। इसके साथ ही कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने में वह रिकी पोंटिंग (22) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

कोहली के आउट होने के बाद रोहित ने अंबाती रायडु (नाबाद 22) के साथ तीसरे विकेट के लिए 70 रन की अविजित साझेदारी कर भारत को 42।1 ओवर में आठ विकेट से शानदार जीत दिला दी। रोहित ने अपने वनडे करियर का 20वां शतक पूरा किया। उन्होंने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के लगाए। रायडु ने 26 गेंदें खेलीं और एक चौका व एक छक्का लगाया।

वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस ने 83 रन देकर एक विकेट हासिल किया। थॉमस वनडे में वेस्टइंडीज के अब तक सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए। बिशू को 72 रन पर एक विकेट मिला। इससे पहले, वेस्टइंडीज ने शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर आठ विकेट पर 322 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

वेस्टइंडीज के लिए हेटमेर ने 78 गेंदों की पारी में छह चौके और इतने ही छक्के लगाए। उन्होंने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया।  उनके अलावा कीरेन पॉवेल ने 39 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 51, शाई होप ने 32, कप्तान जैसन होल्डर ने 38, केमार रोच ने नाबाद 26 और देवेंद्र बिशू ने नाबाद 22 रन बनाए। रोव्मैन पॉवेल ने भी 22 रन का योगदान दिया।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने 41 रन पर तीन विकेट, मोहम्मद शमी ने 81 रन पर दो विकेट, रवींद्र जडेजा ने 66 रन पर दो विकेट और खलील अहमद ने 64 रन पर एक विकेट हासिल किए।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓