Print Friendly, PDF & Email



मुंबई
बीते कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मानो ऐसा लग रहा है बारिश के कारण पूरा मुंबई थम सा गया है। जगह जगह जलभराव का कारण से जहां सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित है, वहीं मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन पर भी असर पड़ा है। कई लोकल ट्रेनें रुकी हुई हैं तो दूसरे शहरों से आने वाली कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं तो कुछ लेट चल रही हैं। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से मुंबई-रतलाम जनता एक्सप्रेस समेत 5 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

भारी बारिश की वजह से 90 से ज्यादा ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है। पांच ट्रेने रद्द की गई हैं। इनमें अगस्त क्रान्ति एक्सप्रेस (12953), सूरत-बान्द्रा (12936), मुंबई सेंट्रल-जयपुर (12955), बान्द्रा-अहमदाबाद (22927) रद्द की गई हैं। गाड़ी संख्या- 22928 और 12956 भी कैंसिल कर दी गई हैं। मुंबई की लोकल ट्रेन भी बुरी तरह से प्रभावित है, ज्यादातर ट्रेने समय पर नहीं चल रही हैं। रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि कई जगहों पर सुरक्षा को देखते हुए को रेल सेवाएं तब तक रोक दी गईं हैं और पटरियों से पानी कम हटाने या कम होने का इंजतार किया जा रहा है। कई जगहों पर मशीनों के जरिए पटरियों से पानी हटाने का काम किया जा रहा है। मध्य रेलवे की मुख्य, हार्बर और ट्रांस हार्बर लाइनों पर ट्रेनों का आवागमन करीब-करीब सामान्य है।

वहीँ फ्लाइट्स की बात करें तो कई फ्लाइट्स की उड़ान में 30 मिनट तक की देरी। 72 फ्लाइट्स की उड़ानें प्रभावित।
भारी बारिश के कारण मंगलवार को भी स्कूल बंद रखने को ऐलान किया गया है।
मौसम विभाग ने अपने पांच दिन और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के बाद मुंबई की सडक़ें समंदर बन गई हैं। लगातार हो रही बारिश की वजह से मुंबई को पानी सप्लाई करने वाली तुलसी लेक कल ओवरफ्लो हो गई। इतना ही नहीं बोरिवली पूर्व में भारी बारिश की वजह से तीन घर पूरी तरह धाराशायी हो गए हैं।
मुंबई जहां बारिश से बेहाल है और जलभराव से ट्रेनें थमी हुई हैं, वहीं नेताओं के कुछ दूसरे ही बयान आ रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विनोद तावडे ने दावा किया कि मुंबई में जलभराव की कोई समस्या नहीं है।

मुंबई में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने लोगों का जीवन बेहद मुश्किल कर दिया है। बारिश के चलते रेलवे ट्रैक और सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा हुआ है, जिससे मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। सोमवार को गड्ढे से टकराकर एक महिला की बाइक से गिरकर मौत हो गई थी। जलभराव के कारण रेल सेवा और डिब्बे वालों की सर्विस भी रुक गई है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल 1-2 दिन बारिश से राहत के आसार नहीं हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...