Print Friendly, PDF & Email

गुजरात
र्मदा नदी के किनारे बन रही दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनकर तैयार हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मूर्ति का उद्घाटन 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे। हलांकि अब भी प्रतिमा को अंतिम फिनिशिंग देने का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ‘सपने’ का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी चाहते थे कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक ऐसी प्रतिमा बने, जो विश्व में सबसे ऊंची हो। जो अब बनकर तैयार हो गया है।

बता दें कि मूर्ति को लेकर काफी विवाद भी हुआ। कांग्रेस ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को मेड इन चाइन कहा, जिस पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि कांग्रेस सरदार वल्लभ भाई पटेल की ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को मेड इन चाइना कहकर उनका अपमान कर रही है।

31 अक्टूबर को ही सरदार पटेल की इस प्रतिमा के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की भी शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही पर्यटकों लिए एक वैली तैयार की गई है। दिलचस्प बात यह है कि स्टैच्यू के अंदर दो लिफ्ट बनाई गयी है जो पर्यटकों को ऊपर तक ले जाएगी। वहां से वो बेहतरीन नजारा देख सकेंगे।

इसके साथ ही सरदार पटेल प्रतिमा के अंदर एक गैलरी भी बनाई गई है। यहां से पर्यटकों को सरदार पटेल बांध और वैली का नजारा भी देखने को मिलेगा।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓