तस्वीर : हिंद वॉच
Print Friendly, PDF & Email



ग्रास रूट रिपोर्टर किशन कुमार दत्ता की रिपोर्ट
रांची, झारखंड
रसात के आगमन के साथ ही राज्य के कई इलाकों में एक खास जंगली उत्पाद ‘रूगड़ा’ का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। खाने के शौकीन इसके खास स्वाद के लिए लोग मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार रहते हैं और लोग खाने के इस व्यंजन को खूब पसंद करते हैं। तीन-चार दिनों की बारिश के बाद ही बाजार में रुगड़ा आना शुरु हो गया और बाजारों मे इसकी बिक्री धड़ल्ले से शुरू हो चुकी है।
इसे ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लोग फुटका या वेज मटन भी कहते हैं। इसकी पैदावर समूचे देश में होती है लेकिन झारखंड में अधिक होती है। फिलहाल साफ रूगड़ा रांची के बाजार में दो सौ से चार सौ रुपये किलो मिल रहा है। कचहरी चौक, यूनिवर्सिटी गेट, शहीद चौक, डेली मार्केट थाना, लालपुर बाजार, डोरंडा बाजार, रेलवे स्टेशन के पास यह आसानी से मिल जाता है। इन सभी बाजारों में मांग के अनुसार कीमत ऊपर-नीचे होता रहता है। जबकि चिकन करीब 150 रुपए किलो ही है। मशरूम की प्रजाति का रुगड़ा एक प्रकार का फंगस है, जो बरसात की शुरुआत में मिलता है।

शाकाहारी लोग इसका साल भर इंतजार करते हैं। जून से लेकर सितंबर तक यह पाया जाता है। सावन में आमतौर पर नॉनवेज नहीं खाने वाले लोग भी इसका भरपूर सेवन करते हैं। कहा जाता है कि जितना बादल गरजेगा, उतना ही ज्यादा रुगड़ा निकलेगा। रुगड़ा बेच रहे विक्रेता ने बताया कि जंगल में रुगड़ा ढूंढ़ना आसान नहीं है। वहां सभी मिट्टी एक तरह ही दिखाई पड़ती है। काफी मुश्किल से लोग इसे ढूंढ़ पाते हैं। जंगल घूमने वाले आदिवासी परिवार इस कार्य में दक्ष होते हैं।

प्रोटीन और विटामिन से भरपुर यह रुगड़ा आलू की तरह जमीन से नीचे पैदा होता है। पेट की समस्याओं के लिए होमियोपैथी में रुगड़ा से दवाई बनाई जाती है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, बुण्डू अनुमण्डल अस्पताल के उपाध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार पासवान कहते हैं कि इसमे प्रोटीन का भरपूर स्रोत है।

रूगड़ा या पुटू विदेशों जैसे यूरोप और अमेरिका में भी मिलता हैं। लेकिन इनका रंग एवं रूप कुछ अलग होता है। वहां के लोग इसे ‘ट्रफल’ के नाम से जानते हैं। वे लोग मानते हैं कि यह कुछ खास किस्म के पेडों के इर्द-गिर्द होता है, जैसे-चेस्टनेट, ओक, हेजेल और बीर्गच। अत: इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए वे लोग इन पेडों को ज्यादा संख्या में लगाते हैं।
पोस्टल कोड 835204 835210

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...