(दुर्घटनाग्रस्त बस)
Print Friendly, PDF & Email

रांची : रांची-पतरातू मार्ग पर बुधवार को पतरातू घाटी में एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसमें चार लोगों के मारे जाने तथा कई अन्य के घायल होने की सूचना है। जानकारी के मुताबिक रांची से भुरकुंडा की ओर जा रही साहिल बस बाइक को टक्कर मारने के बाद असंतुलित होकर पलट गई। घटनास्थल पर ही चार लोगों ने दम तोड़ दिया और दर्जनों घायल हो गये| स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया ।

 बताते चलें कि पतरातू घाटी में तेज रफ़्तार वाहनों का दुर्घटना ग्रस्त होना नियमित घटनाक्रम बनता जा रहा है। प्रकृति के सौन्दर्य का अवलोकन करने हेतु घाटी में पर्यटकों की आवाजाही भी काफी बढ़ी है। ज्ञातव्य है कि रांची के उत्तर की ओर 35 किलोमीटर दूर अवस्थित पतरातू घाटी के सर्पीले रास्ते, घाटियाँ, ऊँची-नीची पहाड़ियां, वक्रनुमा पानी का किनारा अछूते प्राकृतिक सौंदर्य का शानदार उदाहरण हैं।

`

फ़ाइल फोटो

एक ही सड़क के नीचे दो-तीन वक्रदार रोड ऐसे दिखते हैं मानो ये एक ही रोड ना होकर अलग अलग हों।    घाटी से मात्र चार किलोमीटर आगे ही पतरातू बाँध है, जिसे नलकरी नदी के पानी के संचय हेतु बनवाया गया था। उल्लेखनीय है कि पतरातू डैम की डिजाईन को  भारत के महान अभियंता एम.विश्वेशरय्या की देखरेख में साकार किया गया था।

झारखण्ड फिल्म विकास निगम जहां इन वादियों में फिल्म सिटी विकसित करने में जुटा है वहीँ राज्य पर्यटन विभाग पूरे इलाके के सौन्दर्यीकरण की मुहिम के तहत तटबंध पर मरीन ड्राइव की तर्ज पर निर्माण करवा रहा है।

यहां की सर्पीली पहाड़ी सड़क के जिन घुमाव पर पर्यटकों का मजमा सा लगा रहता है वहां से भी वाहन चालक तेज रफ्तार में गुजरते हैं। समय रहते यदि प्रशासन की ओर से तेज रफ़्तार वाहन चालन पर अंकुश हेतु गति अवरोधक आदि नहीं लगाये गये तो बड़े हादसे की आशंका को नाकारा नहीं जा सकता।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓