Print Friendly, PDF & Email



प्याज सिर्फ किचन में काम आने वाला और आंसू निकालने वाला समान नहीं है। बल्कि यह तो एक तरह से ब्यूटी ट्रीटमेंट का टूल है जो कई तरह के ब्यूटी सॉल्यूशन की तरह काम करता है।

यकीन नहीं आता लेकिन यह पूरी तरह से सच वात है। दरअसल इस इतनी तरीके के गुणों से लबरेज पाया गया है कि यह बालों से लेकर त्वचा, हर चीज को निखारने और संवारने के काम करता है।

कैसे? आइये जानते हैं। वास्तव में डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है। बालों की त्वचा रूखी हो जाने पर डेड सेल्स डैंड्रफ के रूप में बालों के बीच में जमा हो जाते हैं। यह सर में खुजली, जलन और बालों के गिरने का कारण बनते हैं।

केमिकल शैम्प भी फेल हो जाते हैं। ऐसे में आप प्याज का रस और नींबू का रस हेयर मास्क लगाएं। मास्क के लिए दो चम्मच प्याज के रस में 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इस घोल को अपने सिर पर डाल लें। फिर उंगलियों से सिर की हल्के हल्के मसाज करें।

अब सिर पर इसको ऐसे ही 15 मिनट के लिये लगा रहने दें। फिर सिर को हल्के गरम पानी से धो लें। इस हेयर मास्क का हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल जरूर करें।

प्याज के रस में एंटी-बायोटिक लक्षण होते हैं। यह सर की सफाई के साथ-साथ रूसी तथा अन्य प्रकार के संक्रमणों को भी दूर करता है।

इससे बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। प्राकृतिक रूप से रूसी के इलाज के लिये प्याज के रस को एक चम्मच शहद में मिलाकर सिर में लगायें। इसे 20 मिनट तक सिर पर लगा रहने दें और फिर धो लें।

यह भी पढ़ें :  टीम इंडिया को झटका, चोटिल खिलाड़ी से पड़ेगा असर

इस तरह से आप न सिर्फ सस्ते तरीक़े से अपनी समस्या का समाधान ओआते हैं बल्कि नेचुरल भी रहता है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓