Print Friendly, PDF & Email



हाथरस। दिल्ली पब्लिक स्कूल, हाथरस का उद्देश्य है कि समाज में छिपी हुई बुराइयों को दूर करने का प्रयास किया जाए और समाज को एक समय-समय पर अपने कत्र्तव्यों के प्रति जागरुक किया जा सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए बेटियों की लगातार बढ़ती असुरक्षा के मद्देनज़र लोगों को बेटियों के प्रति अपने विचारों को बदलने हेतु डीपीएस हाथरस के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन हाथरस में विभिन्न स्थानों पर किया गया।

इस कार्यक्रम में कक्षा दो से कक्षा दस के  छात्र-छात्राओं ने उत्सुकतापूर्वक भाग लिया। गीत और थियेटर का उपयोग करते हुए एक बहुत शक्तिशाली और सूचनात्मक प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। इस नुक्कड़ नाटक का विषय था- ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’।

दिन-प्रतिदिन बढ़ रही कन्या भ्रूण हत्या, बलात्कार जैसी घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके और बेटियों के प्रति लोगों की बिगड़ती मानसिकता को परिवर्तित किया जा सके। इस नाटक का आयोजन प्रधानाचार्या श्रीमती नीना चक्कु जी,श्री मनीष मेहरोत्रा जी एस्टेट आॅफिसर व अन्य स्टाफ मेम्बर्स के मार्गदर्शन के साथ हुआ।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा वहाँ के स्थानीय प्रशासन, प्रेस संवादाताओं व वहाँ के नागरिकों को धन्यवाद भी दिया गया।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती नीना चक्कु जी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन नुक्कड़ नाटकों को कराए जाने का प्रमुख उद्देश्य यह है हम जन-जन को उनके अधिकारों से परिचित करा सकें व ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, ‘सेव गर्ल चाइल्ड‘ व ‘रिस्पेक्ट वुमेन’ जैसे ज्वलंत मुद्दों का महत्त्व बतला सकें।

साथ ही उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को भविष्य में भी ऐसे नुक्कड़ नाटकों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिये प्रोत्साहित भी किया।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...



SHARE
Previous articleभारत की सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न हिस्सा है सरायकेला छऊ
Next article6 माह की मासूम का शव बोरी में मिला
नीरज चक्रपाणी उत्तर प्रदेश के हाथरस में सक्रीय पत्रकारिता कर रहे हैं। रिपोर्टिंग का लम्बा अनुभव रखने वाले नीरज ने अनेक प्रतिष्ठित मीडिया सस्थानों के साथ काम किया है। नीरज हिंद वॉच मीडिया के लिए हाथरस से नियमित तौर पर स्वतंत्र एवं स्वैच्छिक रूप से रिपोर्टिंग करते रहे हैं। सटीक, निर्भीक और प्रमाणिक जमीनी पत्रकारिता उनकी विशेषता है। हिंद वॉच मीडिया समूह जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रहा है। साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल, वेब चैनल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता और निडरता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए हिंद वॉच मीडिया पूरी समर्पण से काम करता है। भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है।