Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली (नेशनल डेस्क)
रिष्ठ पत्रकार और जेडीयू के राज्यसभा सदस्य हरिवंश राज्य सभा के उपसभापति निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने यूपीए के उम्मीदवार हरिप्रसाद को प्राप्त 105 के मुकाबले 125 मत प्राप्त कर राज्य सभा के उपसभापति पद पर जीत हासिल किया।

एनडीए ने पूर्व पत्रकार और झारखंड व बिहार के प्रमुख अखबार ‘प्रभात खबर’ के एडिटर रहे हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया था, जबकि कांग्रेस की ओर से पार्टी के पूर्व महासचिव बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार थे। हरिवंश को जेडीयू प्रमुख नीतीश का करीबी माना जाता है और जेडीयू ने ही उन्हें राज्य सभा में भेजा था।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने संबोधन में कहा, ‘हरिवंश जी पहले एनडीए के प्रत्याशी थे, लेकिन चुनाव जीतने और उपसभापति बनने के बाद यह पूरे सदन के हो गए हैं किसी एक पार्टी के नहीं। वह अपना काम अच्छे से करें, हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।’ आजाद ने हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार उपसभापति बने हैं तो उम्मीद है कि अब सदन की कार्यवाही ज्यादा दिखाई जाएगी और हरिवंश जी का अनुभव देश के काम आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सदन की तरफ से नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को बधाई दी। आज 9 अगस्त होने के कारण अगस्त क्रांति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अगस्त क्रांति में बलिया की अहम भूमिका थी। मंगल पांडे से लेकर चंद्रशेखर तक की परंपरा में अब एक नया नाम हरिवंश का भी जुड़ गया है। उनकी शिक्षा-दीक्षा बनारस में हुई थी, यह भी गौरव की बात है। इसके बाद उन्होंने अरुण जेटली का भी जिक्र किया कि वह स्वास्थ्य लाभ के बाद हम सबके बीच हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓