Print Friendly, PDF & Email



आज की तनावभरी लाइफस्टाइल में दिमाग को न तो पूरी तरह से आराम मिलता है और न ही उसे बूस्ट करने की एक्सरसाइज हम कर पाते हैं। क्योंकि इसके लिए अलग से समय निकालना सबके बस की बात नहीं है।

अगर आप भी अपने दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते तो हम आपको बताते हैं ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जो न समय लेती है और न धन।

दरअसल दिमाग के लिए ‘बेस्ट एक्सरसाइज’ है गाने सुनना, दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है म्यूजिक।

जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एक रसायन का स्राव होता है। इसे डोपामाइन कहते हैं। यह हमारे मूड को सकारात्मक बनाने में मददगार होता है।

आपको बता दें कि डोपामाइन हमारे मूड को सकारात्मक बनाने में मददगार होता है और हमारी भावनाओं को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी गाने सुनने के कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं।

जब आप संगीत सुनते हैं तब हमारा दिमाग डोपामाइन रिलीज करता है। इसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। हैप्पी हार्मोन खुशी और एक्साइटमेंट बढ़ाने में काफी असरदार है।

एक अध्ययन के मुताबिक जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एंडॉर्फिन नाम का हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन दिल संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है।

इतना ही नहीं एक अध्ययन के मुताबिक संगीत सुनना दिमाग को हमेशा सेहतमंद बनाए रखता है। शोध का कहना है कि म्यूजिक सुनना दिमाग के व्यायाम की तरह होता है।

तो आप जान गए होंगे कि संगीत में दिमाग को दुरुस्त करने वाले कितने सारे फायदे होते हक़ीन। फिर देर किस बात की, आज से ही जमकर सुनिए म्यूजिक।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...