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अगर स्नैक्स खाना है तो बाहर का अनहेल्दी खाने से बेहतर है कि घर पर बनाया जाए, ऐसे में आप स्प्राउट पराठा खा सकते हैं। इसकी ख़ास बात यह है कि यह हेल्दी होने के साथ साथ बाजार के स्नैक्स जैसा टेस्ट देता है। तो फिर आइये सीखते हैं इसे बनाना।

क्या है सामग्री-

1 कप अंकुरित मूंग, 1 छोटा प्याज बारीक कटा हुआ, 1 टुकड़ा अदरक का बारीक कटा हुआ, 1 चुटकी हींग, 2 कलियां लहसुन कटी हुई, 2 छोटे चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार, 1 कप गेहूं का आटा, 1 बड़ा चम्मच सोया पाउडर।

जरूरी विधि-
1/2 कप पानी में अंकुरित मूंग को प्रैशरकुकर में 1 सीटी लगाएं। यदि पानी ज्यादा हो तो उसे धीमी आंच पर सुखा कर ठंडा कर लें।

कड़ाही में तेल गरम करें। फिर इस में हींग, प्याज, अदरक व लहसुन डालें। इस के भुनने पर उबली मूंग और नमक मिला कर अच्छी तरह मैश कर लें।

अब गेहूं के आटे में सोया पाउडर मिला कर पानी से आटा गूंध लें फिर चपातियां बेल लें। मूंग मिश्रण को चपातियों में भर कर तवे पर घी व तेल में सेंकें और फिर गरमगरम परोसें।

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