Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन(65वर्ष) का सोमवार को अमेरिका के सिएटल में निधन हो गया। वे कैंसर से पीड़ित थे। एलन ने अपने दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी। एलन की कंपनी वल्कन इंक ने बयान जारी कर बताया कि एलन की मौत हो गई।

एलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी। एलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का वर्ष मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर क्षेत्र में प्रवेश करने का निर्णय लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया करवाने को कहा।

पॉल एलन को वर्ष 2009 में डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें एनएच लिम्फोमा कैंसर है, जिसके बाद से एलन अपना इलाज़ करा रहे थे। बीच में एलन पूरी तरह ठीक हो गए थे, लेकिन बाद में उन्हें कैंसर ने फिर जकड़ लिया।

पॉल एलन की खेलों के प्रति खासी दिलचस्पी थी। एलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स (बास्केटबॉल टीम) और सिएटल सीहॉक्स (फुटबॉल टीम) के मालिक थे। इसके अलावा उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। एलन ने स्वास्थ्य, बेघर लोगों और एडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓