Print Friendly, PDF & Email

अगर आप सोच रहे हैं कि तूफ़ान का खतरा टल गया तो यह आपकी गलतफहमी है। क्योंकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन तक और इसका खतरा बना रहेगा। करीब 10 मई तक यह तूफ़ान मुश्किल पैदा कर सकता है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के नए अपडेट के मुताबिक मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में तूफान आ सकता है।

विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आने की आशंका जताई है।

इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज आंधी आ सकती है।

इस आंधी-तूफान के बीच तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी कर्नाटक में बारिश की भी संभावना है। हालांकि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा।

मंगलवार को भले ही तूफान से उत्तर भारत में सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक 9 मई यानी बुधवार को यह पश्चिम बंगाल और सिक्किम की ओर बढ़ जाएगा।

इसके अलावा पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 50 से 70 किमी प्रतिघंटे की गति से तूफान कहर बरपा सकता है। असम और मेघालय में भारी बारिश की भी संभावना है।

इसलिये जब मौसम विभाग की तरफ से हरी झंडी नहीं मिल जाती, तब तक आप सावधान रहें।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓