Print Friendly, PDF & Email



चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन जानते हैं कि मशरूम कितना स्वाद देती है। और अगर इसमें मटर जा भी कॉम्बिनेशन हो जाये तो ऐसी डिश बन जाती है जो इंडियन कुजीन की एक शानदार मिसाल बन जाती है।

मटर मशरूम एक ऐसी प्रसिद्ध वेजिटेबल रेसिपी है जो हर किसी को समझ नहीं आती। लेकिन आम आपको आसान लहजे में बताते हैं कि यह कैसे बनती है।

क्या होगी सामग्री :

1. मटर : 125 ग्राम
2. मशरूम : 125 ग्राम
3. प्याज़ : 4 बड़े (पेस्ट)
4. टमाटर : 6 बड़े
5. अदरक : 1 टुकड़ा
6. लहसुन : 6कलियां
7. हरी मिर्च : 2
8. तेल : 2 बड़े चम्मच
9. हींग : 1/4छोटाचम्मच
10. तेज पत्ता : 2
11. दाल चीनी : 2टुकड़े
12. लौंग : 4
13. काली मिर्च : 4
14. साबुत जीरा : 1 छोटा चम्मच
15. साबुत लाल मिर्च : 2
16. नमक : स्वाद अनुसार
17. लाल मिर्च पाउडर : 1 छोटा चम्मच
18. धनिया पाउडर : 2 छोटे चम्मच
19. हल्दी पाउडर : 3/4 छोटा चम्मच
20. गरम मसाला पाउडर : 1 छोटा चम्मच
21. ताज़ा हरा धनिया : 25 ग्राम

बनाने की विधि:
मटर मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर प्यूरी तैयार करनी होगी. इसके लिये टमाटरों को काटकर मिक्सी में डालें। साथ ही अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें।
अब एक कड़ाही में तेल गर्म करने रखिये। इसके बाद गरम तेल में हींग और सभी साबुत मसाले डालिए। जब मसाले तड़क जाएँ तब प्याज़ का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनिए।

फिर इसमें तैयार की हुई टमाटर प्यूरी डालिए और माध्मम आंच पर 5 मिनट भूनिए। 5 मिनट बाद इस मसाले में मटर और मशरूम डालकर गलने तक पकाइए। इस बीच सब्जी को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें. अगर ज़रुरत हो तो थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं।

जब सब्जी कडाही में तेल छोड़ने लगे तब समझिये की स्वादिष्ट मटर मशरूम तैयार है। इसे गरम मसाला पाउडर औरहरे धनिये की पत्तियों से गार्निश करके परोसिये।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...