Print Friendly, PDF & Email

जाने-अनजाने शहीदों को याद करके देश उनके प्रति कृतज्ञता को प्रदर्शित करता है| गुलामी की जंजीरों को तोड़कर आज़ाद हवा में सांस लेने के लिए न जाने कितने वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी| मैनपुरी के बेवर में उन अमर बलिदानियों की याद में होने वाले शहीद मेला की तैयारियां जोरो पर हैं। आगामी 23 जनवरी से 10 फरवरी तक चलने वाले मेले को लेकर जगह-जगह बैठक कर अभियान चलाया जा रहा है।

दरअसल 15 अगस्त 1942 को बेवर, मैनपुरी थाने पर तिरंगा फहराते हुए शहीद हुए तीन रणबांकुरों की याद में यहां अनोखा शहीद मंदिर भी स्थापित है। इस शहीद मंदिर में आजादी आंदोलन के 26 योद्धाओं की प्रतिमाएं लगी हुई हैं।

देश की आजादी पर कुर्बान हुए महानायकों की यादों को जिंदा रखने के लिए 1972 से शहीद मेला का आयोजन अनवरत रुप से यहां होता रहा है। देश में सबसे लंबी अवधि के शहीद मेले का यह 46वां वर्ष है।

शहीद मेला के प्रबंधक इं. राज त्रिपाठी ने बताया कि 19 दिवसीय शहीद मेले में विविध कार्यक्रम होंगे। शहीद मेला नेता जी सुभाष चंद्र बोस जयंती (23 जनवरी) के अवसर पर विधिवत रुप से शुरु होगा। गौरतलब है कि इस बार का शहीद मेला उत्तर भारत के सबसे बड़े गुप्त क्रांतिकारी दल ‘मातृवेदी’ के महानायकों को समर्पित किया गया है। उद्घाटन समारोह में ‘मातृवेदी’ के जुड़े क्रांतिकारियों के परिजन आएंगे।

1972 से इस आयोजन का यह 46वां साल होगा। 19 दिन तक चलने वाले इस मेले में हर दिन विभिन्न लोक सांस्कृतिक- सामाजिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। क्रांतिकारी जगदीश नारायण त्रिपाठी ने मेले की मार्फत शहीदों की यादों को जिन्दा रखने की शुरुआत की थी। तब से मेला हर साल जंग ए आजादी के दीवानों की याद दिलाकर कर नौजवान पीढ़ी को रोमांचित करता रहा है।

शहीदों की याद में आज से लगने वाले मेले को लेकर उत्साही टोली ने बताया कि उद्घाटन समारोह से लेकर समापन समारोह तक मेले का हर दिन खास तौर पर डिजाइन किया गया है।

शहीद मेले में प्रमुख रूप से शहीद प्रदर्शनी, नाटक, फोटो प्रदर्शनी, विराट दंगल, पेंशनर्स सम्मेलन, स्वास्थ्य शिविर, कलम आज उनकी जय बोल, शहीद परिजन सम्मान समारोह, रक्तदान शिविर, विधिक साक्षरता सम्मेलन, किसान पंचायत, स्वतंत्रता सेनानी सम्मेलन, शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता, लोकनृत्य प्रतियोगिता, पत्रकार सम्मेलन, कवि सम्मेलन, राष्ट्रीय एकता सम्मेलन आदि प्रमुख कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र होंगे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓





SHARE
पिछली खबरहेमा का हॉलीवुड डेब्यू
अगली खबर घर पर स्वादिष्ट ब्रेड रोल कैसे बनाएं?
हिंद वॉच मीडिया समूह जमीनी सरोकारों से जुड़ी जनपक्षधरता की पत्रकारिता कर रहा है। साप्ताहिक अखबार, न्यूज़ पोर्टल, वेब चैनल और सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से जमीनी और वास्तविक ख़बरों को निष्पक्षता और निडरता के साथ अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए हिंद वॉच मीडिया पूरी समर्पण से काम करता है। भारत और विदेशों में यह वेब पोर्टल पढ़ा जा रहा है।