प्रतीकत्मक चित्र
Print Friendly, PDF & Email

लातेहार, झारखंड
क्सलियों के फरमान के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में खौफ का माहौल बना हुआ है। जिले के गारू प्रखंड के ग्रामीणों से भाकपा माओवादियों ने प्रति परिवार एक बच्चे की मांग की है। गारू थाना क्षेत्र के पिरी व कुकू गांव में बीती रात नक्सलियों ने बैठक कर हर घर से एक बच्चे की मांग की है ताकि इन्हें दस्ते में शामिल किया जा सके।

मांग पूरी न करने पर परिवार वालों को अंजाम भुगतने की धमकी भी दी गई है। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी रविवार की सुबह पुलिस को दी इसके बाद सीआरपीएफ व जिला बल के जवानों ने क्षेत्र में गश्‍त बढ़ा दिया है। पुलिस ग्रामीणों को सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करती नजर आई।

मालूम हो कि इसके पूर्व गुमला के ग्रामीण क्षेत्रों में नक्सलियों ने ऐसा फरमान जारी किया था और जबरन कुछ बच्चे अपने साथ ले भी गए थे। बाद में कुछ बच्चे भाग कर वापस लौट आए थे जबकि कुछ को पुलिस ने अभियान चला बरामद किया था।

अभी हाल में में ही गढ़वा में भी दो बच्चे नक्सलियों के चंगुल से भाग बुढ़ा पहाड़ के तलहटी में पहुंचे थे जिसे बाद में पुलिस ने रेस्क्यू किया था। हाल के दिनों में कई नक्सलियों के मारे जाने और कई के आत्मसमर्पण करने से भाकपा माओवादी कैडर की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में वे कैडर संख्या बढ़ाने के अपने पुराने रवैया पर लौटते नजर आ रहे हैं।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓