Print Friendly, PDF & Email

गर आप खट्टे फल खाएं तो आप दिन पर दिन सुंदर और जंवा बनती जाएंगी। इन इन्हें प्राकृतिक वसा जलाने वाला फल भी कहा जाता है। सिट्रस फल जैसे, नींबू, संतरा और मुसम्मी आदि कम कैलोरी वाले फल हैं जिन्हें आप कच्चा या रस के रूप में खा सकते हैं। इन फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो कि झुर्रियों को दूर करने में बहुत सहायक होता है। आइये देखते हैं कि ऐसे कौन-कौन से फल हैं तो कि चेहरे से झुर्रियां भगा सकते हैं।

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे मुसम्मी, नींबू, संतरा और अंगूर जैसे फलों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है।

नींबू का प्रयोग करें
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

विटामिन सी से भरपूर आंवला
आंवले में कई ऐसे न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं, जो सर्दी के मौसम में बेहद फायदा देते हैं। विटामिन सी बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है, तो वहीं इसमें पाए जाने वाले ऐंटि-ऑक्सीडेंट बॉडी में मौजूद केमिकल्स को बाहर निकलने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही यह एनीमिया से भी बचाता है। 50-50 ग्राम के दो आंवलें अगर आप रोजाना लेंगे, तो आप 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी, 1.2 मिलीग्राम आयरन पा सकते हैं।

ऑरेंज
विटामिन सी से भरपूर ऑरेज स्किन कलर को तो फेयर बनाता ही है, साथ ही एनर्जेटिक भी होता है। पोटैशियम, मिनरल्स और फाइबर्स का यह अच्छा सोर्स है। यही नहीं, इसमें कैलरीज मात्र 60 होती हैं और प्रोटीन 80 ग्राम।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓