Print Friendly, PDF & Email

नई दिल्ली
ईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में एक नया फीचर पेश किया है। यह नया फीचर आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के काफी काम आएगी। IRCTC ने यात्रियों की समस्याओं को निपटाने के लिए नया तरीका निकाला है। अब अगर आप IRCTC की वेबसाइट खोलेंगे तो ‘दिशा’ (Disha) आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेगी। रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने का कदम उठाया है।

अब जब भी आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेस चैटबॉट ‘ Ask Dihsa’ वेबसाइट के दाई तरफ मिलेगा। इसके जरिए आप IRCTC से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। IRCTC का दावा है कि इस तरह की चैटबॉट की सुविधा शुरू करने वाला ये पहला सरकारी विभाग होगा। इसको IRCTC और कोरोवर नाम के स्टार्टअप ने एक साथ मिलकर विकसित किया है।

आप इसमें अगर आप एक टर्म जैसे PNR डालेंगे तो उससे जुड़े सभी जवाब आपके सामने होंगे। ये चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाला सिस्टम है। Ask Disha के जरिए आप पीएनआर, अकाउंट लॉगिन, तत्काल टिकट, सीट उपलब्धता, लॉगिन का तरीका, कैटरिंग और ट्रेन से जुड़ी हर तरह की जानकारी ले सकते हैं।

इसको जल्द ही IRCTC के एंड्रॉयड ऐप से भी जोड़ा जाएगा। इसका उपयोग क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी देने के लिए भी होगा। सबसे अच्छी बात ये है कि अब आपको रेलवे से जुड़ी हर जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी। इस सेवा के शुरू होने से अब आपको 139 पर डॉयल कर लंबे समय तक इंतजार नहीं करना होगा।

IRCTC ने अब यात्रियों के लिए इस तरह की कई सेवाएं शुरू कर दी है। आप आपकी ट्रेन कहा हैं इसकी सटीक जानकारी NTES ऐप से ले सकते हैं। आप ट्रेन में बैठे-बैठे ही कैब बुक कर सकते हैं। नवरात्रि में IRCTC ने व्रत का खाना मंगाने की भी सुविधा दी है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓