हमारे बारे में

संक्षिप्त परिचय

खबार, न्यूज़-पोर्टल, वेब चैनल और व्यापक सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से हिंद वॉच मीडिया जनपक्षधरता की  पत्रकारिता निष्पक्षता और निडरता से कर रहा है। समूह का संचालन युवा पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा दिल्ली से किया जा रहा है। हिंद वॉच मीडिया की कोशिश इस बात पर रहती है कि ख़बरों की भीड़ में वास्तविक और जमीनी ख़बरें कहीं खो न जाएँ।

मान्यता 
हिंद वॉच अखबार भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक द्वारा पंजीकृत है। (RNI No. DELHIN/2016/68811)

यह ऑनलाइन पोर्टल इंटरनेशनल स्टैंडर्ड सीरियल नम्बर अर्थात आईएसएसएन अभिलेख (ISSN Registry) में पंजीकृत है। (ISSN : 2581 – 3056) (Online)

इसके अलावा हिंद वॉच मीडिया और इसके पत्रकारों को प्रकाशकों एवं पत्रकारों के संगठनों की सदस्यता भी प्राप्त है।

हिंद वॉच मीडिया टीम 
हिंद वॉच मीडिया की संकल्पना और स्थापना लेखक, पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुशील कुमार ने किया और वे ही समूह के संपादक भी हैं। अखबार की स्वामी डॉ. सीता गौतम हैं। दरअसल, हिंद वॉच मीडिया एक सामूहिक प्रयास है, जिसमें अनेक मीडियाकर्मियों, रचनाकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, और ग्रास रूट रिपोर्ट्स का योगदान है।

हिंद वॉच मीडिया पोर्टल को नियमित तौर पर बड़ी संख्या में भारत और विदेशों में पढ़ा जा रहा है। इन्टरनेट पर न्यूज-पोर्टल और वेब चैनल के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर व्यापक रूप से हिंद वॉच मीडिया फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, इंस्टाग्राम, पिनट्रेस्ट और यू-ट्यूब पर मौजूद है। अलग-अलग राज्यों, समूहों और विषयों पर आधारित अनेक वाट्सएप्प समूहों का संचालन भी हिंद वॉच मीडिया द्वारा किया जा रहा है।

पृष्ठभूमि

पूर्वी दिल्ली स्थित पांडव नगर प्रवासियों, व्यापारियों, संघर्षशील युवाओं, पत्रकारों, लेखकों, रंगकर्मियों व विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी-पेशा करने वालों का रिहायसी मोहल्ला है। यहाँ समृद्ध बाज़ार के साथ-साथ विद्यालय, बैंक, अनेक धार्मिक स्थल, उद्यान एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। मोहल्ले की एक ओर प्रसिद्द मदर डेयरी मिल्क प्लांट है तथा दूसरी ओर भव्य स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर है। राष्ट्रिय राजमार्ग 24 के दोनों और स्थित यह विशाल मोहल्ला दो निगम पार्षदों, दो विधानसभा सदस्यों एवं एक लोकसभा सदस्य को चुनता है। सुबह से शाम तक जीवंत रहने वाले इस मोहल्ले में हज़ारों लोग देश के कोने-कोने से आकर बसे हैं।

दिल्ली के इस पांडव नगर के विविधरंगी आयामों तथा हलचलों पर केन्द्रित एक साप्ताहिक अखबार “पांडव नगर टाइम्स” के प्रकाशन की शुरुआत यहाँ रहने वाले पत्रकारों एवं बुद्धिजीविओं द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को हुई। बहुत कम समय में अखबार ने मोहल्ले के साथ-साथ यमुनापार के क्षेत्र में अपनी लोकप्रियता बना ली। अखबार की विशेषता यह थी कि यह बेहद जमीनी ख़बरों को प्राथमिकता देता था। अखबार ने समाज के सभी वर्गों का विशेष ख्याल रखते हुए बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों, वंचितों और शोषितों सबके लिए विशेष स्थान देकर अपने पाठकों के साथ गहरा संबंध स्थापित किया। चाहे जन समस्याओं की रिपोर्टिंग का सवाल हो या अधिकारों के प्रति जागरूकता का, अखबार ने बेबाकी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वाह किया। गली-मोहल्ले की छोटी से छोटी खबर को स्थान देकर अखबार ने जमीनी पत्रकारिता का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया।

लोग अपने आस-पास की ख़बरों के लिए पांडव नगर टाइम्स का बेसब्री से इंतजार करते थे। इसी अखबार को व्यापक रूप देने के प्रयास में हिंद वॉच का जन्म हुआ।

संपादक मंडल   नीति एवं शर्ते     संपर्क