Print Friendly, PDF & Email

खाने के साथ प्रयोग बहुत जरूरी है तभी टेस्ट उभरकर आता है, आज हम आपको इडली में पनीर का ट्विस्ट देना सिखाते हैं। आप कभी भी मात्र 15 मिनट में पनीर की इडली बना सकते हैं।

जरूरी सामग्री-

एक कप फैंटा हुआ दही

बेसन: 50 ग्राम

सूजी: 100 ग्राम

पनीर: 125 ग्राम

करी पत्ते: 12

बारीक कटी हुई थोड़ी सी गाजर

बारीक कटी हुई थोड़ी सी शिमला मिर्च

बारीक कटी हुई थोड़ी सी हरी मिर्च

बारीक कटी हुई थोड़ा सा हरा धनिया

नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

एक छोटी चम्मच काली सरसों के दानें

एक छोटी चम्मच ईनो फ्रूट सॉल्ट

क्या है विधि-

सबसे पहले आप एक बर्तन में सूजी, बेसन और दही डाल दीजिए और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लीजिए ताकि आपके घोल में गुठलियां ना रहे। इसके बाद इस घोल में शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, गाजर और नमक डाल दीजिए। अब सारी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।

अब घोल को 15 मिनट के लिए रख दीजिए। इससे सूजी और बेसन फूलकर तैयार हो जाएंगे। इसी बीच पनीर कद्दूकस कर लीजिए। घोल के फूलने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर मिक्स कर दीजिए।

अगर आपको घोल हल्का दिख रहा हो तो उसे थोड़ा सा गाढ़ा कर लीजिए। इडली के सारे सांचों में थोड़ा सा तेल लगा लीजिए। साथ ही इडली बनाने के लिए कुकर में 2 कप पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दीजिए। सबसे बाद में घोल में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालिए और इसके ऊपर एक छोटी चम्मच पानी डाल दीजिए।

इसे सिर्फ ईनो के मिलने तक मिक्स कर लीजिए। घोल को बहुत ज्यादा देर तक मत फैंटिए। अब इडली के सांचों में थोड़ा-थोड़ा घोल डाल दीजिए और सांचों को स्टेन्ड में लगाकर स्क्रू फिट करके कुकर में उबल रहे पानी में रख दीजिए।

अब कुकर को बंद कर दीजिए लेकिन इसके ढक्कन पर सीटी मत लगाइए। इडली को मीडियम गैस पर 10 मिनट के लिए पकने दीजिए।

10 मिनट के बाद गैस बंद करके कुकर का ढक्कन खोलिए और इडली चैक कर लीजिए। आपको इडली काफी फूली हुई दिखाई देगी। इसे अंदर से देखने के लिए इडली के बीच में चाकू डालकर वापस निकालकर देखिए। अगर इसमें घोल लगकर नही आ रहा है तो इडली पककर तैयार है।

कुकर से इडली एक दम बाहर निकाल लीजिए और स्क्रू खोलकर सांचों को अलग-अलग कर लीजिए ताकि इडली जल्दी से ठंडी हो जाए।

इडली के थोड़ा सा ठंडा होने के बाद इन्हें चाकू की मदद से सांचों से निकालकर प्लेट में रख दीजिए। अब आपकी पनीर इडली तैयार है। इन्हें और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इनके ऊपर तड़का डालिए।

पैन गैस गर्म कीजिए। अब इसमें एक चम्मच तेल डाल दीजिए। तेल में सरसों के दाने डालकर भून लीजिए। सरसों के दाने भुनने के बाद  गैस को बंद कर दीजिए और इसमें करी पत्ते डाल दीजिए। सबसे लास्ट में इडली के ऊपर थोड़ा-थोड़ा तड़का डाल दी

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓