Print Friendly, PDF & Email

मुंबई
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर में होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दी। इसके अलावा बीसीसीआई ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।

चौंकाने वाली बात यह है कि टी-20 टीम में एमएस धोनी को शामिल नहीं किया गया है।आस्ट्रेलिया दौरे लिए टेस्ट और टी-20 टीम का ऐलान कर दिया। इसमें सबसे हैरानी वाली बात यह है कि देश को पहला टी-20 विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 टीम में नहीं चुना गया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर टीम का ऐलान किया। धोनी के हालिया फॉर्म पर कई सवाल उठ रहे थे। चयन समिति ने धोनी की लडख़ड़ाती फॉर्म को देखकर ही यह फैसला लिया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी जिसके लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय टीम चुनी है। टेस्ट टीम में चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को भी मौका दिया है। दूसरे विकेटकीपर के रूप में पार्थिव पटेल एक बार फिर टीम में आए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन के कारण वेस्टइंडीज सीरीज से बाहर हुए मुरली विजय की भी टीम में वापसी हुई है।

टेस्ट टीम में एक हैरान वाली बात यह है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए चुने गए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को बिना एक भी मैच में मौका दिए बाहर कर दिया गया है। पृथ्वी शॉ टीम में बने हुए हैं। मयंक को शॉ के साथ घरेलू टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

वहीं टी-20 टीम में हार्दिक पांड्या के भाई क्रूणाल पांड्या को जगह मिली। टी-20 टीम में श्रेयस अय्यर और खलील अहमद को भी चुना गया है। धोनी के स्थान पर टीम में दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है। ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को भी चुना गया है।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, कुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, और खलील अहमद।

टी-20 टीम (वेस्टइंडीज सीरीज): विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, शाहबाज नदीम और खलील अहमद।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓