Print Friendly, PDF & Email

ड़े बुजुर्गों ने कहा है कि पाई पाई का हिसाब रखना बहुत अच्छी बात है और पैसे सोच समझकर खर्च करने चाहिए। हालांकि हम भी इस बात से कहीं न कहीं सहमत है बेफिजूल पैसों को खर्च नहीं करना चाहिए। लेकिन जब बात रिलेशनशिप की आती है तो यहां पैसों से बढ़कर फीलिंग की बात होती है और रिलेशनशिप में आप पैसों की वजह से केल्कुेलेटिव नहीं बन सकते हैं। क्योंकि जहां पैसों की बात आ जाती है वहां रिलेशनशिप बिगड़ते टाइम नहीं लगता है। एक ऐसे लड़के के साथ रिलेशनशिप में आना जो पैसे खर्च करने को लेकर हमेशा कोई न कोई बहाना बना देता है या फिर वो हमेशा आप पर पैसे खर्च करने से पहले दस बार सोचता है तो ये काफी काफी आपको दुखी भी कर सकता है।

साफ साफ शब्दों में कहें तो अगर आपका बॉयफ्रैंड बहुत कंजूस है और वो हर समय आप से ज्यादा पैसों के हिसाब किताब में लगा रहता है तो ये रिलेशनशिप आपको दुखी करने के अलावा कुछ ज्यादा नहीं दे सकता है। क्योंकि कंजूस बॉयफ्रेंड और उसकी आदतों की वजह से आपको भी शर्मिंदा होना पड़ सकता है। आइए जानते है कि कैसे आपको मालूम चलेगा कि आपका बायफ्रेंड कंजूस है।

बजट देखकर डेट

यह सबसे आसान तरीका है जो आपको मालूम करवाने में मदद करता है कि आपका बॉयफ्रेंड अव्वल नम्बर के कंजूस की श्रेणी में आता है। अगर आपका बॉयफ्रेंड लगातार आपको किसी लग्जरी रेस्त्रां या जगह आपको डेट के ल‍िए किसी स्ट्रींट फूड कॉर्नर या पिकनिक पार्क में ले जाता है और जहां आपको फूड खरीदकर लाने के ल‍िए कहता है, हालांकि ये कभी कभी मजेदार लगता है लेकिन अक्सर ही वो ऐसा करता है तो समझने में देर न लगाइए कि वो पैसा बचने की कोशिश कर रहा है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करता है

हालांकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करने में कोई हर्ज नहीं है लेकिन जब आप कभी डेट पर बाहर जा रहे हो और आपका बॉयफ्रेंड तपती धूप में आपको घंटो पैदल चलाने के बाद मेट्रो में आपको ले जाता है ताकि वो अपनी गाड़ी का फ्यूल बचाने के अलावा टैक्सी का किराया बचा सकें। अगर वो आपकी गाड़ी का उपयोग करता है और आप ही जयादात्तर उसके कैब के बिल भरती है तो आपको गुस्सा होने का पूरा हक है और आप इस बात पर उसे खरी खोटी भी सुना सकती हो

कभी आपके ल‍िए गिफ्ट नहीं लाता हो

अगर आपका बॉयफ्रेंड कंजूस है तो समझ लीजिए कि उसे आप पर पैसा खर्च करने में बहुत दिक्कत होगी और साथ ही वो आपके ल‍िए गिफ्ट नहीं लाने के कई बहाने बना सकता है। आपको गिफ्ट न देने के ल‍िए इमोशनल बहाने बना सकता है और गिफ्ट को वो पैसों से तोलकर खुद की फीलिंग्स आप पर थोंपने की कोशिश करता है। अगर किसी मौके पर आप उसे कोई सस्ता सा गिफ्ट भी देती है तो वो लेने से मना नहीं करता है तो ये इशारे साफ है कि वो पैसा खर्च करने से डरता है।

अपने बिल भी आपसे भरवाता हो

जब कभी आप दोनों डेट पर बाहर जाते हैं और ज्यारदात्तर अगर आप ही बिल भरती हैं तो समझ जाइए कि वो बिल नहीं भरना चाहता है। कई दफे होता होगा कि आप जब भी बाहर जाते है तो वो ही उसका पर्स चोरी हो गया या उसका वो पर्स घर ही भूल आया वाला बहाना बनाता है अगर ये चीज एक बार नहीं बार बार आपके साथ होती जा रही है तो समझ जाइए कि वो आपके पैसे ही खर्च करवाना चाहता है।

शॉपिंग करने से नफरत

अगर कोई आदमी कंजूस होता है तो उसे शॉपिंग करने से बहुत ही नफरत होती है न सिर्फ आपके ल‍िए बल्कि खुद के ल‍िए भी। वो कहीं ब्रांडेड शोरुम्स से शॉपिंग करने की बजाय रोड साइड वेंडर्स या सेल सीजन में शॉपिंग करने ज्यांदा पसंद करता है ताकि उसके पैसे बच जाएं।

पैसे खर्च करने से बचें

ऐसे इंसान के साथ उदार बनने का कोई मतलब नहीं है क्यों कि एक कंजूस व्यक्ति हमेशा पैसे खर्च करने से बचता है। वो पैसे खर्च करने से बचने के लिए आपको ऐसे ऐसे बहाने बताएंगा कि जैसे कि वो अपने पैरेंट्स का इकलोता बेटा है और उनका सारा खर्चा उसे ही उठाना है, इसे सुन आप अगली बार उसे एक रुपए खर्च करने के ल‍िए नहीं कहेंगी।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓