Print Friendly, PDF & Email



क्सर ये बातें हम सुनते रहते हैं कि बाज़ार के बने टोमैटो सॉस मिलावटी होते हैं या उनमें कीटनाशक यानी प्रिजर्वेटिव मिला होता है। इसलिए आज हिंद वॉच के खाना खजाना में हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर यम्मी एंड प्योर टोमैटो सॉस बनाने की विधि| समय के साथ-साथ भारतीय घरों में टोमैटो सॉस का इस्तेमाल भी बढ़ा है। आजकल हम समोसे, पकौड़े और लगभग हर तरह के व्यंजनों के साथ टोमैटो सॉस – Tomato Sauce या टोमैटो केचअप – Tomato Ketchup का उपयोग करते हैं । बच्चों को बाज़ार का प्रिजर्वेटिव मिला टोमैटो सॉस – Tomato Sauce या टोमैटो केचअप – Tomato Ketchup खिलाते हुए हमेशा में यह डर बना रहता है कि कहीं इससे बच्चों के सेहत पर कोई बुरा असर तो नहीं पड़ेगा। इतना ही नहीं बाज़ार के उपलब्ध ब्रांडेड और लोकर सभी तरह के टोमैटो सॉस और टोमैटो केचअप बहुत मंहगे भी हो गए हैं।

हिंद वॉच के खाना खजाना में आज आईये सीखते हैं कि घर पर बैठे-बैठे कैसे बनाएं उँगलियाँ चाट कर खाने लायक यम्मी एंड प्योर टोमैटो सॉस। इसे बनाकर आप इस बात को लेकर इत्मीनान हो सकते हैं कि आपका बच्चा और परिवार बाज़ार के मंहगे और कीटनाशक यानी प्रिजर्वेटिव मिले हुए टोमैटो सॉस की जगह शुद्ध और हेल्दी टोमैटो सॉस का सेवन कर रहा है। तो अब देर किस बात की, आईये शुरू करते हैं घर पर ही यम्मी एंड प्योर टोमैटो सॉस बनाना।

अब आप ध्यान से आवश्यक सामग्री लिख लीजिए :

 आवश्यक सामग्री
लाल टमाटर : Red Tomato – 02 किग्रा. (पके हुए),
शक्कर : Sugar – 350 ग्राम,
काली मिर्च : Black pepper – 15 नग,
सोंठ पाउडर : Dry ginger powder – 02 छोटे चम्मच,
गरम मसाला पाउडर : Garam masala powder – 01 छोटा चम्मच,
अदरक : Ginger – 02 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ),
दालचीनी : Cinnamon – 01 टुकड़ा,
लौंग : Cloves – 05 नग,
काली इयायची : Black Cardamom – 03 नग,
सिरका : Vinegar – 03 बड़े चम्मच,
काला नमक : Black Salt – स्वादानुसार।

यह भी पढ़ें :  सावधान - इन बीमारियों की नजर है आप के बच्चों पर

टोमेटो सॉस बनाने की विधि

  • पहला काम ये करें कि टमाटरों को अच्छी तरह धोकर उन्हें काट लें।
  • कटे हुए टमाटर, अदरक, काली मिर्च, लौंग, इलाचयी, दालचीनी को एक बर्तन में लेकर मध्यम आंच पर उबालें। बीच-बीच में उन्हें चलाते रहें, जिससे वे तली में जलने न पाएं।
  • जब टमाटर नरम हो जाएं, तब आग बन्द कर दें। नरम होने के बाद टमाटरों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मैश कर लें। उसके बाद इन्हें छलनी से छान लें, जिससे टमाटर का रस अलग हो जाए।
  • बचे हुए हिस्से को मिक्सर में डाल कर पीस लें और उसे पुन : छान लें। अब छलनी में केवल बीज और टमाटर के छिलके ही बचेंगे। उन्हें आप अलग कर दें।
  • टमाटर के रस को अब एक बर्तन में करके गैस पर चढ़ाएं और मध्यम आंच पर पकाएं। जब रस में उबाल आने लगे, उसमें शक्कर, सोंठ पाउडर, गरम मसाला और काला नमक डाल दें और थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें।
  • जब टमाटर का रस इतना गाढ़ा हो जाए कि वह चम्मच से गिराने पर आसानी से न गिरे, गैस को बंद कर दें।
  • लीजिए, अब आपने घर पर ही बना लिया है शुद्ध और हेल्दी टोमैटो सॉस। इसे आप ठंडा कर लें। ठंडा होने पर टोमैटो सॉस में सिरका मिला दें और किसी कांच के सूखे बर्तन में भर कर रख दें और जरूरत पड़ने पर उपयोग करें।
  • इत्मीनान रखें कि अब आपका बच्चा और परिवार बाज़ार के मंहगे और कीटनाशक यानी प्रिजर्वेटिव मिले हुए टोमैटो सॉस की जगह शुद्ध और हेल्दी टोमैटो सॉस का सेवन कर सकेगा।
यह भी पढ़ें :  कोकोनट करी की सीक्रेट रेसिपी

आज के लिए इतना ही, अगली बार फिर मिलेंगें किसी नयी रेसिपी के साथ। पढ़ते रहिए हिंद वॉच खाना-खजाना और बनाते रहिये लजीज व्यंजन।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...