Print Friendly, PDF & Email



अगर आप रोज रोज का वहीँ सेम खाना खाकर बोर हो चुके हैं रो घबराइये नहीं, क्योंकि ऐसा बहुत कुछ है खाने और बनाने जे लिए जो अब तक आपने टेस्ट नहीं किया होगा।

ऐसी ही एक स्नैक डिश है आलू दाल पकौड़ा। यह उत्तराखंड में बनाई जाने वाली एक बहुत ही फेमस स्नैक्स है। आज हम इसी की रेसिपी जानेंगे।

जरूरी आवश्यक सामग्री-

आलू = तीन उबले हुए
मिक्स दाल = 100 ग्राम, उबली हुई
ब्रेड क्रम्ब्स = 100 ग्राम
अदरक = एक इंच का टुकड़ा कद्दूकस कर लें
प्याज़ = एक मीडियम, बारीक कटी हुई
नींबू का रस = चार बड़े चम्मच
गर्म मसाला = एक बड़ा चम्मच
हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च = चार बारीक कटी हुई
अंडा
तेल

क्या है बनाने की विधि

आलू दाल पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बॅाउल में उबले हुए आलू में नमक व एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मैश कर लें।

अब एक दूसरे बॅाउल में प्याज़, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, मिक्स दाल और बचा हुआ नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आपका भरावन मिश्रण बनकर तैयार है।

अब अपनी दोनों हथेलियों को अच्छे से चिकना करके फिर इनके बीच में आलू को रखकर चपटा कर लें। और फिर इसके बीच में मिश्रण रखकर इनके बॅाल्स बनाते हुए इन्हें चारो और से बंद कर लें।

सारे बॅाल्स को इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें एक कटोरी में अंडे को तोड़कर कर अच्छे से फेंट लें गैस जलाकर एक पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए लिए रखें।

तेल के अच्छे से गर्म होते ही तैयार बॅाल्स को अंडे में डूबोकर फिर इन्हें ब्रेड क्रम्ब्स से चारो तरफ से लपेटकर तेल में डाल दें।

अब इन्हें चारो और से अच्छे से फ्राई कर लें अब आपका आलू दाल पकौड़ा बनकर तैयार है। मजेदार आलू दाल पकोड़े को टमैटो कैचप हरी चटनी या अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करें।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...