Print Friendly, PDF & Email



चाहे बचपन हो, तरुणावस्था (टीनऐज) हो, जवानी हो, या बुढ़ापा, हर उम्र में हमें अपना चेहरा सबसे प्यारा लगता है। चाहे कोई गोरा हो, सांवला हो या काला हो, दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसे सुंदर दिखने की चाह न हो। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा दमकता रहे।

स्त्री और पुरुष की त्वचा में बहुत अंतर होता है, महिला की तुलना में पुरूषों की त्वचा मोटी या रफ एंड टफ होती है, इसलिए किसी भी प्राकृतिक पदार्थ या प्रसाधन का इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए दिन में कम से कम दो बार घर पर बने प्राकृतिक फेस वाश से मुँह ज़रूर धोना चाहिए।

नींबू लाता है चेहरे पर निखार
चेहरा वाइट हेड, ब्लैक हेड, मुँहासों के कारण अपना रौनक खो देता है, उसके रौनक को लौटाने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस लें और रूई को उसमें भिगोकर चेहरे पर लगाकर दस-पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। नींबू पुरूषों के चेहरे की खोई रौनक को लौटाने में मदद करता है।

बहुत सारे ब्यूटी टिप्स पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये 

पपीते से बनाईये बेहतरीन होम मेड फेस पैक
प्राकृतिक रूप से महिलाएं सुंदर ही होती हैं मगर प्रदूषण और दूसरी त्वचा की समस्याओं के कारण वे भी अपना रौनक खो देती हैं। पपीता एक ऐसा प्राकृतिक फल है जो न सिर्फ हमें शारीरिक रूप से लाभ पहुँचाता हैं बल्कि मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा के रौनक को लौटाने में भी मदद करता है। यह समय से पहले आए उम्र के संकेत को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए पपीते के कुछ टुकड़े लें और उसके गूदे को घिसकर निकाल लें और उस गूदे को चेहरे पर लगाकर गोलाकार गति में रगड़े और दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें :  एली का अफेयर हार्दिक पांड्या से? क्या है पूरा सच

यह प्राकृतिक फेस पैक आपके चेहरे के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...