Print Friendly, PDF & Email

होली में जितने जरूरी रंग हैं उतने ही जरूरी खानपान के आइटम भी हैं। और जब बात होली फेस्टिवल में खाने की हो तो बिना गुजिया भला होली पूरी हो सकती है। नहीं न।

तो फिर आइये इसे बनाना सीखते हैं। घर आने वाले मेहमानों को बाजार से कुछ मंगवाकर खिलाने की बजाए अगर आप अपने हाथों से बनी मिठाई खिलाएं तो जाहिर सी बात है त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा।

जरूरी सामग्री:

आटे के लिए
गेहूं का आटा- 1 कटोरी
दूध- आधा कप
देसी घी या रिफाइंड ऑइल- 2 चम्मच
गुड़ (कद्दूकस किया हुआ)- 1 कप
सूखा नारियल बुरादा- आधा कप
किशमिश- 1 चम्मच
काजू- 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
चिरौंजी- 1 चम्मच
बादाम- 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
सोंठ (पाउडर)- आधा चम्मच
रिफायंड ऑइल- तलने के लिए।

क्या है विधि:
सबसे पहले आटे में घी और दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें।

अब अलग बर्तन में कद्दूकस किया हुआ गुड़, किशमिश, सोंठ, चिरोंजी, सूखा नारियल बुरादा, काजू(बारीक कटा हुआ), बादाम (बारीक कटा हुआ)।

इन सबको एक साथ मिला लें। गूंथे हुए आटे को अलग-अलग भाग में बांटकर गोली बना लें। अब पूरी जैसा बेलकर इसको हाथ में ऐसे लें कि बीच में गड्ढा बन जाए।

अब इसमें गुड़ वाले मिक्सचर को भरकर गुजिया के आकार में मोड़कर चारों ओर से मिलाते हुए चिपकाकर बंद कर दें। गुजिया को एक हाथ से पकड़कर दूसरे हाथ से एक कोण से पकड़ कर दूसरे कोण तक मोड़ते जाएं।
ऐसे ही 3-4 गुजिया बनाकर तैयार कर लें और इसे तलते जाएं। तेल में डालते ही गुजिया के फटने का डर रहता है, इसलिए इसे हल्के हाथों से पलटते हुए धीमी आंच में ब्राउन होने तक तल दें।

इस तरह से तैयार है आपकी फेवरेट होली गुजिया।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓