Print Friendly, PDF & Email

दिव्यांगों को अब तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, जी हैं, अब उनके लिए भी आ गए हैं हाईटेक गैजेट। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही गैजेट्स के बारे में :
लीचल फुटवेयर- इस गैजट की खासियत है इसकी आसान तकनीक। किसी भी जूते में एक खास सोल को डाल दिया जाता है। यह सोल मोबाइल से कनेक्ट रहता है और जीपीएस की मदद से बताए गए लोकेशन की जानकारी वाइब्रेशन के जरिए वक्त-वक्त पर भेजता रहता है। इनकी कीमत तकरीबन 6 हजार रुपये है।
आई स्टिक – इसके जरिए कोई भी दृष्टिहीन इंसान अल्ट्रासाउंड वेव्स के जरिए आराम से सड़क पार कर सकता है। इस खास स्टिक में नीचे की ओर एक कैमरा लगा दिया जाता है जो ट्रैफिक की लाइटें पहचानता है और वाइब्रेशन के जरिए सिग्नल यूजर को पहुंचाता है।
ब्रेसलेट-: यह खास ब्रेसलेट बहुत ही आसान तकनीक पर काम करता है। ब्रेसलेट से निकली वेव्स पास के किसी भी ऑब्जेक्ट से टकराकर वापस आ जाती हैं और प्रॉक्सिमिटी सेंसर उस ऑब्जेक्ट की दूरी बता देता है। दूरी के हिसाब से ही ब्रेसलेट वाइब्रेट करता है और यूजर को रास्ता दिखाता है।
चश्मा- हालांकि यह कुछ ज्यादा फ्यूचर की चीज लगती है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐसा चश्मा बनाया है जो न सिर्फ सामने वाले ऑब्जेक्ट के बारे में बता देता है बल्कि जरूरत पड़ने पर टेक्स्ट को पढ़ कर सुना भी सकता है।
ईबुक रीडर- पढ़ने वालों के लिए यह सपने के सच होने जैसा है। इसमें कोई भी किताब डाउनलोड करने के बाद खास स्क्रीन पर ब्रेल के पैटर्न में लिखी हुई चीज उभर आती है। इसकी कीमत लगभग 50 हजार रुपये है इसलिए आमतौर पर मार्केट में मौजूद नहीं है।
पहेली क्यूब-पहेलियों के शौकीनों के लिए यह गैजट काफी मजेदार है। हर कलर को एक खास निशान के जरिए उभारा गया है। हाथ से छूकर ही क्यूब को सेट किया जा सकता है।
फिंगर रीडर-: इसे भी पढ़ने में सहूलियत को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। यह उंगली पर लगा एक छोटा-सा डिवाइस होता है। उंगली को किताब या किंडल में जिस लाइन पर रखेंगे, मशीन उसे वह पढ़ कर सुनाने लगेगी।
करामाती घड़ी – यह घड़ी बहुत खास है। इसमें बियरिंग की शक्ल का एक डायल होता है। जिसे सिर्फ छूकर ही टाइम का पता लगाया जा सकता है।
विंडोज नैरेटर- यह विंडोज में इनबिल्ट होता है और हर कमांड के बारे में बोल कर बताता है। विंडोज नैरेटर का ऑप्शन अब तक अंग्रेजी में ही उपलब्ध था लेकिन अब यह हिंदी में भी उपलब्ध है।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓