Print Friendly, PDF & Email

दिल्ली
गूगल ने डूडल बनाकर सोमवार को ग्रीक प्रोफेसर माइकल डर्टोसज को उनके जन्मदिन पर याद किया। आज उनका 82वां जन्मदिन है। उनकी याद में गूगल ने एक खास तरह का डूडल बनाया है। डूडल में कंप्यूटर साइंस के मैदान में उनके द्वारा किए गए काम को दिखाया गया है। साथ ही उनको पढ़ाते हुए भी दिखाया गया है। उनके हाथ में चॉक है और पीछे ग्रीनबोर्ड है।

डर्टोसज का जन्म 5 नवंबर, 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ था और निधन 27 अगस्त, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका के बॉस्टन में हुआ था।

डूडल में उनके कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में किए गए काम की झलक दिख रही है। डर्टोजस ने ही एक समय कहा था कि आने वाले समय में कंप्यूटर लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन जाएगा। जिसका इस्तेमाल रोजमर्रा के कामों में किया जाएगा।

माइकल डर्टोसज एथेंस के कॉलेज से पढ़ाई की। जिसके बाद उन्होंने एमआईटी से पीएचडी की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप हासिल की। वह 1974 से 2001 तक लैबरेटरी फॉर कंप्यूटर साइंस (एलसीएस) के साथ डायरेक्टर रहे। उस दौरान उन्होंने RSA encryption, the spreadsheet, the NuBus, the X Window System, और इंटरनेट पर काम किया।

एथेंस कॉलेज से ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ अरकनसास में फुलब्राइट स्कॉलरशिप की थी और मैसाचूसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) से पीएचडी की थी। उन्होंने 1964 में एमआईटी, यूएस को फैकल्टी के तौर पर जॉइन किया था। वहां अपने निधन के समय यानी 2001 तक रहे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓