Print Friendly, PDF & Email



आपने कितनी बार ये नज़ारा देखा होगा कि मनोरंजन से जुड़े तमाम पत्रकार फिल्म इंडस्ट्री की एक्सक्लूसिव खबरें आप तक पहुंचाने के लिए सितारों के पीछे बेतहाशा भाग रहे हैं?

किसी एक सेलिब्रिटी की एक बाइट लेकर उससे जुड़ी एक्सक्लूसिव ख़बर आप तक पहुंचाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं? और तमाम तरह के सेलिब्रिटी इवेंट्स और लॉन्च इवेंट्स में कवरेज करते हुए सितारों को उनकी अहमियत का एहसास कराने के गवाह भी आपमें कितने लोग रहे होंगे?

ज़ाहिर है कि उपरोक्त सभी सवालों का जवाब एक जैसा ही होगा…

बमुश्क़िल ऐसा होता है कि पत्रकार अपनी जी तोड़ कोशिशों के बदले में कुछ चाहता या फिर मांगता है। और शायद ही कभी ऐसा होता होगा कि इस सबके बदले पत्रकारों के लिए कुछ विशेष करने के बारे में सोचा जाता होगा। मगर शनिवार का दिन बेहद अलग और ख़ास था।
न सिर्फ़ इन मेहनती पत्रकारों को रैम्प पर चलने का मौका मिला, मगर जसबीर सिंह और वर्षा शर्मा ने एक अनूठी पहल करते हुए इस पूरे कार्यक्रम को ही बेहद ख़ास बना दिया। कई प्रतिष्ठित मीडिया घरानों के जाने-माने पत्रकारों की तस्वीरों को वार्षिक कैलेंडर ग्लैमरामा (Glamorama) में आकर्षक रूप से जगह दी गई है, जिसे शनिवार को एक बेहद भव्य और शानदार अंदाज़ में लॉन्च किया गया।

ये अनूठा आइडिया किस तरह से आया? इस बारे जसबीर सिंह ने बताया, “दिल्ली में अपने संघर्ष के दिनों में मैं यो म्यज़िक चैनल में काम किया करता था, जहां मेरी तनख़्वाह बेहद कम हुआ करती थी।

मैं कुछ और लड़कों के साथ भदरपुर बॊर्डर इलाके में रहा करता था और मेरा ऑफ़िस गाज़ियाबाद में हुआ करता था। मेरा रोज़ाना का सफ़र बेहद लम्बा और कठिन होता था, जो में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सहारे पूरा किया करता था।

एक दिन हुआ कुछ यूं कि भारी बारिश की वज़ह से दिल्ली पानी पानी हो गई। ऐसे में वाहनों की आवाजाही पर भारी असर पड़ा। मेरे पास पैदल घर जाने के अलावा कोई और चारा नहीं था।”

यह भी पढ़ें :  स्पोर्ट्स में रोमांस का डार्क तड़का है मुक्काबाज़

जसबीर ने आगे बताया, ” मुझे घर पहुंचने के लिए लगातार सात घंटे पैदल चलना पड़ा, मगर ये आइडिया जैसे मुझे तुरंत ही आ गया। उस वक्त मुझे ख़्याल आया कि कैसे पत्रकार मूसलाधार बारिश या फिर हर मौसम में सेलिब्रिटी की एक झलक या बाइट आप तक पहुंचाने के लिए घंटों खड़े रहते हैं। मैंने तभी ठान किया था कि मैं ऐसे पत्रकारों के लिए एक न एक दिन मैं कुछ ज़रूर करूंगा।”

कुछ साल पहले जसबीर सिंह मुम्बई आये और जल्द ही उन्होंने इस शहर में अपने पैस जमा लिए। मगर इस आइडिया पर काम करने में उन्हें ज़्यादा वक्त नहीं लगा। कुछ ही वक्त में उन्होंने ग्लैमारामा नामक मीडिया कैलेंडर को हक़ीकत का जामा पहना दिया। एक ऐसा कैलेंडर जिसमें मनोरंजन जगत से जुड़े तमाम तरह के पत्रकारों को तवज्जो दी गई।

कार्यक्रम बेहद सफल रहा और कैलेंडर लॉन्च के मौके पर अभिनेत्री डेज़ी शाह, बिग बॉस फ़ेम अरशी ख़ान, विकास गुप्ता, प्रियांक शर्मा, रोहित वर्मा, अभिनता विशाल सिंह और ऐसे कई सेलिब्रिटीज़ ने अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराके और तमाम पत्रकारों के साथ रैम्प पर वॉक करके इस इवेंट और भी यादग़ार और ख़ास बना दिया।

ऐसे में इस बेमिसाल इवेंट को सफलतापूर्वक अंजाम देनेवाले जसबीर सिंह की जितनी तारीफ़ की जाये, कम ही होगी।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓