Print Friendly, PDF & Email

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर एक स्वाद के साथ मिल जाती है और अगर आपको गार्लिक यानी लहसन का शौक है तो गार्लिक पोटैटो ट्राई करना चाहिए, अगर आप तीखा खाने के शौक़ीन हैं तो लसनिया बटाटा आप के लिये सही सब्जी है। तो आइये सीखते हैं इसकी रेसिपी:

क्या है आवश्यक सामग्री:

12-14 छोटे आलू

12-15 लहसुन की कलियाँ

1 छोटा प्याज (बारीक कटा हुआ)

1 इंच अदरक, कटा हुआ

3 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च

1 मीडियम साइज टमाटर, बारीक कटा हुआ

2 टीस्पून धनिया पाउडर

1 टीस्पून जीरा

1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

1/8 टीस्पून हल्दी पाउडर (यदि आप चाहें)

1/2 टीस्पून चाट मसाला

1/2 टीस्पून गरम मसाला

नमक, स्वादानुसार

1 टेबलस्पून + 4 टेबलस्पून तेल

बारीक कटा हुआ हरा धनिया

बनाने की जरूरी विधि-

सुखी लाल मिर्च को 2 टेबलस्पून पानी में 10 मिनट के लिए भिगोकर रखिये। छोटे आलूओं को नरम होने तक उबालिए और उनका छिलका निकाल दीजिये। (आलू उबालते समय थोडा नमक डालने से स्वाद बढेगा।)

अदरक, लहसुन, भिगोई हुई सुखी लाल मिर्च, टमाटर, धनिया पाउडर, जीरा, हल्दी पाउडर और नमक को मिक्सी में बारीक पीस लीजिये। टमाटर और लहसुन की पेस्ट तैयार है। एक नॉन-स्टिक कडाही में 1 टेबलस्पून तेल गरम कीजिये। उबले हुए आलू को 2 मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनिए।

चाट मसाला और गरम मसाला छिड़ककर एक और मिनट के लिए भूनिए। गैस बांध करके आलू को एक कटोरे में निकाल लीजिये।उसी कडाही में 4 टेबलस्पून तेल गरम कीजिये।

बारीक कटा हुआ प्याज डालकर हलके भूरे रंग का होने तक भूनिए। टमाटर और लहसुन की पेस्ट डालकर तब तक भूनिए जब तक तेल छुटने नहीं लग जाता। इसमें लगभग 4-5 मिनट लगेंगे।

यह भी पढ़ें :  मेथी मटर मलाई: स्वाद में शाही

लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिये। भूने हुए आलू डालकर अच्छे से मिलाइए और 3 मिनट तक पकाइए।गैस बंद करके आलू को सर्विंग बाउल में निकाल लीजिये। लसनिया बटाटा तैयार है। इसे हरे धनिये से सजाकर गरमा गरम परोसिये।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓