(फाइल फोटो)
Print Friendly, PDF & Email



नई दिल्ली : पिछले काफी समय से डिमेंशिया से जूझ रहे  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एम्स में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बताया कि पिछले काफी समय से बीमार चल रहे वाजपेयी को रूटीन चेकअप के लिए एम्स ले जाया गया था, जहां उन्हें एडमिट कर लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एम्स के निदेशक डॉ। रणदीप गुलेरिया की निगरानी में रखा गया है।

ज्ञातव्य है  कि अटल बिहारी वाजपेयी पिछले काफी समय से डिमेंशिया से जूझ रहे हैं। बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में शामिल वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वह पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया। कुछ समय पहले ही भारत सरकार ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा था।

भारत के राजनीतिक इतिहास में अटल बिहारी वाजपेयी का संपूर्ण व्यक्तित्व शिखर पुरुष के रूप में दर्ज है। उनकी पहचान एक कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि, पत्रकार व लेखक के रूप में है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा में पले-बढ़े अटल जी राजनीति में उदारवाद और समता एवं समानता के समर्थक माने जाते हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसम्बर 1924 को हुआ था। उनके पिता कृष्ण बिहारी बाजपेयी शिक्षक थे। उनकी माता कृष्णा थीं। वैसे मूलतौर पर उनका संबंध उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के बटेश्वर गांव से है लेकिन पिता मध्य प्रदेश में शिक्षक थे। इसलिए उनका जन्म वहीं हुआ। हालांकि उनका सबसे अधिक लगाव उत्तर प्रदेश की राजनीति से रहा है। वह लखनऊ से सांसद भी रहे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓
loading...