Print Friendly, PDF & Email

सासनी। सासनी-विजयगढ मार्ग स्थित खंडेलवाल पुलिस चैकी के पीछे ओम सांई कोल्ड स्टोरेज में रखे आलू मे सुगरफ्री की दवा लगाते वक्त अचानक आग लग गई। जिससे कोल्ड में मौजूद मजदूरों और कर्मचारियों में खलबली मच गई। घटना की सूचना पर पहुंची लगभग दर्जनभर दमकालों ने बडी मुश्किल से आग पर काबू पाया।

मंगलवार की दोपहर करीब बारह बजे चैकी इंचार्ज एसआई रूपकिशोर भारद्वाज को सूचना मिली कि कोल्ड स्टोरेज में आग लग गई है। चैकी इंचार्ज घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गये। और माजरा देखकर दमकल विभाग को सूचना दी। सूचना पाते ही दमकल विभाग के सीओ अरविंद कुमार मय दल-बल तथा अग्निशमन यंत्रों तथा गाडियों सहित मौके पर पहुंच गयें। तथा कोल्ड में मौजूद कर्मचारियों और श्रमिकों की सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे। मगर आग ने बिकराल रूप धारण कर लिया। तो सीओ ने और दमकल गाडियां बुलाई ।

करीब दस दमकल मौके पर पहुंच गई। आनन-फानन में सीओ न अपनी टीम गठित कर सभी कर्मियों को आग पर काबू पाने के लिए लगा दिया। और स्वयं भी हेलमेट आदि पहनकर कोल्ड मे घुस गयें और अंदर थर्माकाॅल में लगी आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। मगर अंदर से निकल रही गैस के कारण ज्यादा देर तक रूक न सके और बाहर निकल आए। तभी दमकल कर्मियों के साथ आग बुझाने मे जुटा श्रमिक दामोदर निवासी एटा की हालत बिगडने लगी।

जिसे कोल्ड स्वामी एवं कर्मचारियों ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया। कोल्ड चैम्बर से निकलती गैस के सामने किसी की हिम्मत नहीं हो रही थी। वहीं एसएचओ प्रदीप कुमार अग्निशमन वस्त्र पहनकर आग बुझाने चैम्बर में गये मगर वह भी घातक गैस के कारण रूक नहीं सके।

तब एक अन्य कर्मचारी ने आॅक्सीजन किट पहनकर चैम्बर के भीतर जाने की हिम्मत जुटाई और आग पर पानी डालकर काबू पाया। आग बुझने के काफी देर तक चैम्बर से गैस का रिसाव होता रहा। समाचार लिखे जाने तक आग लगने से कितना नुकसान हुआ यह आंकलन नहीं हो सका था। दमकल विभाग की टीमें तथा सासनी एचएसओ घटनास्थल पर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :  आधार कार्ड है तभी मिलेगा स्कूलों में मिड डे मील

आग बुझाते वक्त गाडियांे में जमा पानी अचानक खत्म हो गया। तो निकटवर्ती नलकूप को चलवाकर कोल्ड के आइस चैंबर में पानी एकत्र किया गया तथा गाडियों में भरा गया। तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका।

कोल्ड में लगी आग को बुझाने में करीब पांच दर्जन से अधिक दमकल कर्मी तथा अधिकारी लगे रहे। जिन्होंने बडी मशक्कत के बाद करीब तीन घंटे में आग पर काबू पाया।

कोल्ड में आग लगने की सूचना पाकर क्षेत्र के सभी कोल्डस्वामी घटनास्थल पर पहुंच गये। और अग्निशमन अधिकारियेां तथा कर्मचारियों के सहयोग में जुट गये। वहीं कोल्ड कर्मचारी और श्रमिक भी आग बुझाने में जुट गये ।तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका।

सासनी। आग लगने के बाद मौके पर दमकल सीओ अरविंद कुमार, एसओ देवेन्द्र प्रसाद शर्मा, चैकी इंचार्ज रूपकिशोर भारद्वाज, एसएचओ प्रदीप कुमार, एसआई महेश कुमार, आदि कई अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓