प्रतीकत्मक चित्र
Print Friendly, PDF & Email

हिन्द वॉच संवाददाता
सिमडेगा, झारखंड
डीजे नीरज कुमार श्रीवास्तव की न्यायालय ने डायन बिसाही मामले में वृद्ध महिला एतवारी देवी के हत्या के आरोपी बिश्राम प्रधान व उसके पुत्र भजुराम प्रधान दोनो रायबहार ठेठईटांगर निवासी को विभिन्न धाराओं के तहत अधिकतम आजीवन कारावास तथा 45 हजार रुपए की जुर्माना की सजा सुनाई है।

साथ ही पीड़ित परिवार को दोनो दोषी को अलग से 50-50 हजार रुपए देने का भी निर्देश दिया है। कोलेबिरा थाना कांड संख्या 42/2013 के तहत 22 जून 2013 में सीतपानी कोलेबिरा निवासी एतवारी देवी की हत्या टांगी से मार कर कर दी थी। इस संबंध में वादी एतवारी देवी के पुत्र भूषण प्रधान के द्वारा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार दोषी भजुराम प्रधान का विवाह सीतपानी निवासी दिलगु प्रधान की पुत्री से हुआ था। कुछ समय के पश्चात भजुराम की पत्नी कमल देवी का प्रसव के दौरान निधन हो गया तो भजूराम व उसके पिता बिश्राम प्रधान इसके लिए गांव की एतवारी देवी को डायन बिसाही कर मारने का दोषी ठहराया।

पूर्व में भी उक्त लोगों के द्वारा एतवारी देवी को डायन कहा जाता था और उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी। कमला देवी की हत्या  के दिन 22 जून की रात्रि गांव में विवाह समारोह हो रहा था, इसी क्रम में उक्त दोनो दोषी पिता-पुत्र विवाह समारोह स्थल पर एतवारी देवी को ढुंढते हुए गए किन्तु वहां उसे एतवारी के नही मिलने पर दोनो उसके घर गए और वहां वृद्धा को डायन कह  कर टांगी से उस पर कई वार कर  हत्या कर दिए।

इसी बीच दौरान एतवारी का छोटा पुत्र दौड़कर विवाह कार्यक्रम स्थल पर गया और अपने पिता व भाई को इसकी जानकारी दी, जब सभी लोग घर पहुंचे तो दोषी को वहां से भागता पाया तथा एतवारी को जमीन पर गिरा लहुलुहान अवस्था में पाया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। इसके उपरांत दूसरे दिन सुबह में घटना की जानकारी होने पर कोलेबिरा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति की जानकारी ली और फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल सिमडेगा भेज दिया।

इधर न्यायालय द्वारा दोनो आरोपी को जेल भेज दिया गया है, जहां से फिर दोनो को रांची के होटवार जेल भेजा जाएगा। सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की ओर  ए.पी.पी सुभाष प्रसाद के द्वारा नयायालय के समक्ष साक्ष्य, दलील, गवाह, प्रदर्श आदि प्रस्तुत किए गए।

पोस्टल पिन कोड 835201 835211 835212 835223 835226 835228

इस पोस्ट पर आपकी प्रतिक्रिया ⇓